राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

करवा चौथ पर मनीषा की मिसाल...पति की लंबी उम्र के लिए डोनेट की किडनी

उदयपुर में एक महिला ने एक अनोखी मिसाल कायम करते हुए अपने पति को किडनी डोनेट कर दी. वहीं महिला ने बताया कि हर करवा चौथ वह चांद के साथ अपने पति गजेंद्र को देख पाए, इसलिए उसने अपनी किडनी अपने पति को डोनेट कर दी.

By

Published : Oct 17, 2019, 11:00 PM IST

Updated : Oct 18, 2019, 9:31 PM IST

उदयपुर में मनीषा ने डोनेट की किडनी, manisha donates kidney to husband in udaipur

उदयपुर.देशभर में करवा चौथ का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में शहर में एक महिला ने अपने पति की लंबी उम्र और हर साल करवा चौथ का व्रत रखने के लिए अपनी किडनी अपने पति को डोनेट कर कर दिया और सबके लिए एक मिशाल बन गए.

करवा चौथ का पर्व

जानकारी के अनुसार मनीषा और गजेन्द्र की 5 साल पहले फेसबुक पर दोस्ती हुई, बाद में दोस्ती प्यार में बदल गया और इसी दौरान मनीषा को पता चला कि गजेन्द्र की दोनो किडनियां खराब हो चुकी है, ऐसे में अपनी मोहब्बत की खातिर मनीषा ने न सिर्फ गजेन्द्र को अपनी एक किडनी डोनेट की, बल्कि बाद में उससे शादी के पवित्र बंधन में बंधकर समाज के सामने प्रेम और त्याग की मिसाल भी पेश की.

पढ़े: जयपुर: 7 साल की उम्र में इनाया बनीं ब्रांड एबेंसेडर

धूमधाम से मनाया गया करवा चौथ

वहीं झीलों की नगरी में करवा चौथ पर महिलाओं ने निर्जला उपवास रखकर अपने सुहाग की सलामती के लिए भगवान से प्रार्थना की. ऐसे में करवा चौथ पर महिलाओं ने करवा की पूजा करने के साथ-साथ कथा सुनी. इसके साथ ही चांद निकलते ही चांद के दर्शन पति के साथ किए और पति की पूजा भी की.

बाद में पति के हाथों से पानी पीकर महिलाओं ने अपना-अपना उपवास पूरा किया. पति को परमेश्वर मानकर करवा चौथ की पूजा-अर्चना करते हुए महिलाओं ने चंद्रमा की आरती उतारी और पति की लंबी आयु के लिए प्रार्थना की. वहीं इस दौरान पूजा-अर्चना के साथ ही सुहागिन महिलाओं ने 16 श्रृंगार कर भजन-कीर्तन भी किया.

पढ़े: नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी का उदयपुर से खास नाता...यहीं से की थी अपने काम की शुरुआत

बता दें कि करवा चौथ पर उदयपुर में भी महिलाओं में करवा चौथ को लेकर काफी उल्लास और खुशी देखी गई. शहर में रहने वाली डॉ स्मिता सिंह का कहना है कि करवा चौथ का त्यौहार पति की पूजा करने और उनके प्रति प्रेम का इजहार करने का त्यौहार होता है. करवा चौथ के दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करती है.

Last Updated : Oct 18, 2019, 9:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details