राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

उदयपुर में हिंदी सम्मेलन का आयोजन...क्षेत्र के प्रबुद्धजनों को किया गया सम्मानित

विश्व हिंदू परिषद की ओर से उदयपुर में क्षेत्रीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में हिंदी विषय संगोष्ठी का आयोजन हुआ तो वहीं हिंदी के क्षेत्र में लंबे समय से काम कर रहे 9 प्रबुद्ध जनों को सम्मानित भी किया गया.

विश्व हिंदू परिषद

By

Published : Mar 20, 2019, 8:20 PM IST

उदयपुर.हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए लंबे समय से काम कर रही विश्व हिंदू परिषद की ओर से झीलों की नगरी में संगोष्ठी और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस सम्मान समारोह में क्षेत्रीय राजभाषा सम्मेलन के 9 कलम कारों को सम्मानित किया गया. आपको बता दें कि कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के शिक्षा संस्कृति प्रकल्प के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने कार्यक्रम में अपने विचार रखे,जिसमें वर्तमान परिपेक्ष में भारत में हिंदी की दयनीय स्थिति के साथ ही विश्व पटल पर हिंदी के बढ़ते वर्चस्व गहन चर्चा की गई.

विश्व हिंदू परिषद

इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अतुल कोठारी ने कहाकि दुनिया में हिंदी तीसरे नंबर की सर्वाधिक बोले जाने वाली भाषा बन गई है लेकिन अब भी हिंदुस्तान में हिंदी बोलने में लोग असहज महसूस करते हैं, जो कि हमारे लिए चिंतनीय विषय है. कार्यक्रम में मणिका आर्य, डॉ शकुंतला स्वरूपरिया, डॉ देवेंद्र इंद्रेश, डॉक्टर ज्योति पुंज, डॉ विमला भंडारी, डॉ कुंजन आचार्य, गौरी कांत शर्मा, मुकेश दाधीच, हंसा रविंद्र को राजभाषा सम्मान से सम्मानित किया गया


ABOUT THE AUTHOR

...view details