राजस्थान

rajasthan

उदयपुर की पहाड़ियों में लगी भीषण आग, बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर कर रहा मशक्कत...आर्मी एरिया तक पहुंची लपटें

By

Published : Apr 29, 2022, 12:49 PM IST

Updated : Apr 29, 2022, 7:49 PM IST

उदयपुर की पहाड़ियों (Fire In Hills Of Udaipur)में आग लगने का सिलसिला जारी है. शहर के पास बाकी वन खंड में लगी आग धीरे-धीरे इकलिंगगढ़ छावनी के पास पहुंच गई है. जिसे बुझाने के लिए दिनभर जिला प्रशासन, वन विभाग और सेना के कर्मचारी जुटे हुए हैं. आग को काबू करने के लिए सेना का हेलीकॉप्टर जामनगर से बुलाया गया.

Fire In Hills Of Udaipur
आग की लपटें आर्मी एरिया तक पहुंची

उदयपुर.उदयपुर की पहाड़ियों में लगी आग (Fire In Hills Of Udaipur) धीरे-धीरे इकलिंगगढ़ छावनी के पास पहुंचने लगी है. इन जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए जिला प्रशासन ने जामनगर से सेना का हेलीकॉप्टर बुलाया है. फिलहाल हेलीकॉप्टर की मदद से आग को बुझाने का ऑपरेशन (Helicopter deployed to douse fire at Udaipur Forest ) शुरू हुआ है. शुक्रवार अलसुबह ऑपरेशन शुरू होने के साथ ही जिला प्रशासन वन विभाग और सेना के जवान भी मौजूद रहा. पिछले 2 दिनों से यहां आग लगी हुई है, जो गुरुवार रात अचानक बढ़ गई.

आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर पिछोला झील (Water from Pichola Lake Sprinkled On Udaipur Hills) से पानी भरकर आग प्रभावित क्षेत्रों में छिड़काव कर रहा है. कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बाकी वन खंड का दौरा किया और लगी आग पर काबू में किए जाने के प्रयासों के बारे में जानकारी ली. उप वन संरक्षक मुकेश सैनी और एसीएफ के.एल. शर्मा ने वन विभागीय कार्मिकों के आग बुझाने के लिए दिनभर की मशक्कत के बारे में बताया. कलक्टर ने भी ऊंची पहाड़ी से वन क्षेत्र और बुझाई गई आग के बारे में जानकारी ली.

उदयपुर की पहाड़ियों में लगी भीषण आग

पढ़ें- राजस्थान के सज्जनगढ़ की पहाड़ियां में भीषण आग, फायर ब्रिगेड का अभियान

आर्मी एरिया की आग बुझाने पहुंचा हेलिकॉप्टर: दूसरी तरफ शहर से सटे आर्मी एरिया इकलिंगगढ़ छावनी (Udaipur Fire Reaches Army Area) में लगी आग को बुझाने के लिए सेना के जवान दिन-रात लगे हुए हैं. इस बीच कलेक्टर मीणा भी वन विभागीय अधिकारियों के साथ यहां पहुंचे और आग के बारे में छावनी के सैन्य अधिकारियों से जानकारी ली. गुजरात के जामनगर से एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर आग बुझाने के ऑपरेशन में लगा है.

इकलिंगगढ़ छावनी के स्टेशन कमांडर ने बताया कि इस ऑपरेशन के तहत गुजरात से आए एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से आग बुझाने का कार्य किया गया. इस ऑपरेशन के दौरान सेना के जवानों ने दिन-रात मुस्तैदी के साथ सेवाएं दी. क्षेत्र में गुरुवार को लगी आग को काबू में पाने के लिए शाम को गुजरात से आए एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर ने शुक्रवार सुबह से इस दावानल को बुझाने के लिए ऑपरेशन शुरू किया. शुक्रवार की शाम तक हेलीकॉप्टर से पिछौला से 6 बकेट पानी भरकर प्रभावित क्षेत्र में छिड़ककर काफी हद तक आग पर काबू पाया गया. फिलहाल, यह आग केवड़ा कला की तरफ फैलने से देर शाम तक ऑपरेशन जारी रखते हुए आग बुझाने के प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं. जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा लगातार सैन्य अधिकारियों से सम्पर्क स्थापित करते हुए आग बुझाने के लिए जारी प्रयासों की जानकारी प्राप्त करते रहे.

Last Updated : Apr 29, 2022, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details