राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

उदयपुर में शिल्पग्राम महोत्सव : वीकेंड पर रही भीड़, लोगों ने उठाया सर्दी के खानपान का लुफ्त

लेक सिटी उदयपुर में शिल्पग्राम महोत्सव का आयोजन हो रहा है. पश्चिम क्षेत्र के सांस्कृतिक केंद्र की ओर से शिल्पग्राम उत्सव मे रविवार को भारी भीड़ देखने को मिली. उत्सव के प्रारंभ के बाद पहला रविवार होने के चलते लोगों की खासी आवाजाही देखने को मिली.

By

Published : Dec 26, 2021, 7:37 PM IST

Udaipur Shilpgram Festival
उदयपुर में शिल्पग्राम महोत्सव

उदयपुर. लेक सिटी उदयपुर में शिल्पग्राम महोत्सव परवान पर है. पश्चिम क्षेत्र के सांस्कृतिक केंद्र की ओर से आयोजित शिल्पग्राम में रविवार को भारी भीड़ रही. शिल्पग्राम महोत्सव शुरू होने के बाद ये पहला मौका है जब लोगों को शनिवार रविवार का अवकाश मिला. इसके चलते शिल्पग्राम में खासी भीड़ नजर आ रही है.

लोग शिल्प उत्पादों की खरीदारी उत्साह से कर रहे हैं. इस दौरान लोक कलाकारों ने अपनी कलाओं के माध्यम से दर्शकों का मनोरंजन किया. शिल्पग्राम मेले में शहरवासी और पर्यटकों ने खानपान का भी जमकर लुफ्त ले रहे हैं. मेले में आए लोग रविवार को खानपान की वस्तुओं मक्की के पापड़, कचोरी, पकौड़ी, भुट्टे, पाव भाजी, आइसक्रीम, ताजा गुड़ का आनंद ले रहे हैं. उत्सव में वस्त्रों की भी जमकर खरीदारी देखने को मिल रही है.

उदयपुर में वीकेंड पर शिल्पग्राम में भीड़

अजीत की फायर पेंटिंग लुभा रही

इसके साथ ही उदयपुर के शिल्पग्राम में फायर पेंटिंग बना रहे जयपुर के कलाकार अजीत का फायर आर्ट सबसे ज्यादा चर्चा में है. अजीत आग से पेटिंग बनाते हैं. अजीत आग से कैनवास पर कुछ इस तरह खेलते हैं चौंका देने वाली तस्वीरें उभर आती हैं. अजीत स्टैंड पर रखे कैनवास पर अलग-अलग गैस लाइटर की चिंगारी से तस्वीर को आकार देते हैं.

फायर पेंटिंग लुभा रही

पढ़ें- Shilpgram festival in Udaipur: शिल्पग्राम महोत्सव में बिखरेगा कला और संस्कृति का रंग, 21 से 30 दिसंबर तक होगा आयोजन...तैयारी तेज

अजीत ने बताया कि अजीत पिछले 10 साल से ज्यादा से पेंटिंग बना रहे हैं. अबतक से ज्यादा नामी शख्सियतों की पेंटिंग बना चुके हैं. अजीत के साथी काबिर खान भी इसी तरह की पेंटिंग बनाते हैं. अजीत महात्मा गांधी, रविंद्रनाथ टैगोर, राज्यपाल कलराम मिश्र सहित कई तस्वीरें बना चुके हैं. फिलहाल वे हाल ही में शहीद हुए सीडीएस बिपिन रावत की तस्वीर पर काम कर रहे हैं.

सीडीएस रहे बिपिन रावत की तस्वीर

शिल्पग्राम उत्सव में अलग-अलग राज्यों से आए कलाकार और विभिन्न प्रकार के स्टालों पर तरह तरह के आइटम देखने को मिल रहे हैं. जैसे लोग बढ़-चढ़कर खरीदारी के साथ आनंद लेते हुए नजर आए. हालांकि इस दौरान कुछ लोग बिना मास्क भी घूमते हुए नजर आ रहे थे, लेकिन पुलिस प्रशासन और अन्य लोगों ने उन्हें बार-बार समझाइश की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details