राजस्थान

rajasthan

उदयपुर में 301 बीएसएनएल कर्मचारियों ने ली स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

By

Published : Jan 31, 2020, 11:18 PM IST

उदयपुर में भारतीय संचार निगम लिमिटेड के 301 कर्मचारियों ने शुक्रवार को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली. बता दें कि यह सभी कर्मचारी 50 साल से अधिक आयु के थे, जिसमें डीजीएम से लेकर क्लर्क तक के कर्मचारी शामिल थे. इन सभी को 10 साल के वेतन के साथ 25 प्रतिशत अधिक बोनस भी दिया जाएगा.

udaipur news, उदयपुर की खबर
बीएसएनएल कर्मचारियों ने ली स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

उदयपुर.जिले के इतिहास में शुक्रवार को पहली बार ऐसा हुआ जब एक ही विभाग के 301 कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेनी पड़ी. हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से एक आदेश जारी किया गया था. इस आदेश के तहत बीएसएनएल में काम करने वाले 50 साल से अधिक आयु के कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले सकते थे, उन्हें ऐसा करने पर अपनी तनखा के साथ ही 25 प्रतिशत अधिक वेतन दिया जाएगा.

बीएसएनएल कर्मचारियों ने ली स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

ऐसे में उदयपुर में जहां 301 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली तो वहीं पूरे राजस्थान में यह आंकड़ा 3763 का है. केंद्र सरकार के इस फैसले से जहां प्रदेश के कई अधिकारी और कर्मचारी खुश नजर आए तो वहीं कई ने इसे केंद्र सरकार की एक भूल करार दिया और बीएसएनएल को निजीकरण की ओर धकेलने की कोशिश भी बताया.

पढ़ें- उदयपुरः CAA के समर्थन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार को भेजी 50 फीट की चिट्ठी

वहीं, कुछ कर्मचारियों का कहना था कि बीएसएनएल पर केंद्र सरकार अगर यह ध्यान पहले देती तो आज बीएसएनएल की स्थिति इतनी दयनीय नहीं होती और कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति जैसे फैसले नहीं लेने पड़ते. बता दें कि बीएसएनएल कर्मचारियों को पिछले 3 महीने से वेतन भी नहीं दिया जा रहा था, जबकि मेंटेनेंस के तौर पर भी सरकार फंड जारी नहीं कर रही थी.

ऐसे में केंद्र सरकार का यह फैसला कई सवाल खड़े करता है तो वहीं केंद्र सरकार की ओर से अब बीएसएनएल के 50 साल की आयु से अधिक कर्मचारियों के तौर पर ठेका प्रथा शुरू की जाएगी और बाहरी व्यक्ति संविदा पर काम कर बीएसएनएल की बागडोर संभालेंगे. इस फैसले को जहां बीएसएनल के पूर्व कर्मचारी एक लापरवाही करार दे रहे हैं. वहीं, कुछ का कहना है कि जो काम हम लोगों ने सालों तक किया, अब नए लोगों को उस काम को सीखने में ही सालों का वक्त लग जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details