राजस्थान

rajasthan

CCRT के नए भवन का शुभारंभ, केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने संस्कृति के संरक्षण की कही बात

By

Published : Aug 22, 2022, 6:04 PM IST

Updated : Aug 22, 2022, 10:40 PM IST

सोमवार को केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल उदयपुर पहुंचे. यहां उन्होंने सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि सीसीआरटी का मुख्य उद्देश्य शिक्षा को संस्कृति से जोड़ना है.

Inauguration of new building of CCRT
अर्जुन मेघवाल उदयपुर पहुंचे

उदयपुर. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल सोमवार को एक दिवसीय दौरे पर उदयपुर (Arjun Meghwal in Udaipur) पहुंचे. इस दौरान हवाला गांव में सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र (Center for Cultural Resources and Training) के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया. मीडिया से बातचीत करते हुए अर्जुन मेघवाल ने कहा कि सीसीआरटी का मुख्य उद्देश्य शिक्षा को संस्कृति से जोड़ना है. इस दौरान उन्होंने संस्कृति के संरक्षण की बात पर भी जोर दिया.

मंत्री मेघवाल ने कहा कि देश में शिक्षा के प्रसार के साथ संस्कृति का भी संरक्षण होना चाहिए. मंत्री ने कहा कि अभी तक सीसीआरटी के बारे में आमजन को इतनी जानकारी नहीं है, जिसके चलते व्यापक स्तर पर वो केंद्र नहीं पहुंच पा रहा है. लेकिन आने वाले समय में इसका प्रचार प्रसार किया जाएगा. जिससे छात्रों के साथ आमजन को भी इससे जोड़ा जा सके और सीसीआरटी अपने उद्देश्य में सफल हो पाए. अब क्षेत्रीय केंद्र के स्वयं के भवन के होने से शिक्षकों को अधिक सुविधा मिलेगी. साथ ही प्रशिक्षण और अन्य गतिविधियों को ज्यादा प्रभावी रूप से आयोजित किया जा रहा है. यह भवन संस्कृति मंत्रालय के अन्य शिल्पग्राम के समीप हवाला खुर्द गांव में 2.28 हेक्टेयर मे बनाया गया है.

अर्जुन मेघवाल ने किया सीसीआरटी के नए भवन का शुभारंभ

पढ़ें.अर्जुन मेघवाल बोले, प्रदेश में दो धड़ों में बंटी है सरकार, इसलिए हो रहा दलितों पर अत्याचार

इस दौरान फीता काटकर सीसीआरटी के नए भवन का शुभारंभ (CCRT in Udaipur) किया गया. वहीं, केंद्र में संचालित हो रही गतिविधियों के बारे में भी मंत्री अर्जुन मेघवाल को जानकारी दी गई. कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा, राजसमंद सांसद दीया कुमारी, चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी वहीं अन्य लोग मौजूद रहे. इस अवसर पर सीसीआरटी के छात्रवृत्ति धारक रहे प्रसिद्ध राजस्थानी लोक संगीत कलाकार भुगडा शान की ओर से रंगारंग प्रस्तुति दी गई. वहीं स्थानीय स्कूलों के लगभग 150 बच्चों की ओर से बनाई गई शिल्प कला की आकर्षित कृतियों की एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया.

चित्तौड़गढ़ में किए श्री सांवलिया सेठ के दर्शन:केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने सोमवार को मेवाड़ के सुप्रसिद्ध कृष्णधाम सांवलियाजी पहुंचकर भगवान श्री सांवलिया सेठ के दर्शन किए और देश की खुशहाली की कामना की. भाजपा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष अर्जुन वैष्णव ने बताया कि मंत्री मेघवाल सोमवार दोपहर में अचानक सांवरिया जी पहुंचे जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया. मंदिर परंपरा अनुसार ओसरा पूजारी नितेश महाराज ने भगवान श्री सांवलिया सेठ का चरणामृत, तुलसी पत्र, उपरना तथा प्रसाद भेंट कर उनका स्वागत किया. मंदिर मंडल की ओर से सांवलिया सेठ की छवि भेंट की गई.

Last Updated : Aug 22, 2022, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details