राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

श्रीगंगानगर: बारिश के चलते धान मंडी में रखा गेहूं भीगा, किसानों को हुआ भारी नुकसान

श्रीगंगानगर की धान मंडी में खुले में रखा गेहूं बारिश के कारण भीग गया है. मंडी प्रशासन द्वारा नालियों की सफाई ना कराने के चलते हल्की बारिश में पूरी मंडी में पानी भर गया. जिससे खुले में रखा किसानों का गेहूं भी गया.

By

Published : May 31, 2020, 7:16 PM IST

Wheat crop, Wheat crop, राजस्थान न्यूज, धान मंडी श्रीगंगानगर न्यूज,  Sriganganagar News,   Rajasthan News,
जिले में हल्की बारिश के बाद धान मंडी में पड़ा लाखों रुपए का गेहूं भीग गया है

श्रीगंगानगर.जिले में हल्की बारिश के बाद धान मंडी में पड़ा लाखों रुपए का गेहूं भीग गया है. बारिश में भीगने के बाद गेहूं बदबू मार रहा है. मंडी में इन दिनों गेहूं सहित अन्य कृषि जिंसों की आवक हो रही है. मंडी में एफसीआई के ढाई लाख थैले गेहूं के खुले में पड़े हुए थे. जिनको समय रहते गोदामों में नहीं रखा गया. हल्की बारिश में भीग जाने से थैलों में रखा गेहूं भी खराब हो गया है.

जिले में हल्की बारिश के बाद धान मंडी में पड़ा लाखों रुपए का गेहूं भीग गया है

बारिश होने के बाद मंडी में जगह-2 पानी भर गया. पानी की निकासी के लिए मोटर भी लगा रखी है लेकिन बारिश का पानी अभी भी मंडी में भरा हुआ है. कच्चा आडतिया संघ के पूर्व अध्यक्ष हनुमान गोयल ने बताया कि बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. खुले में पड़े गेहूं, जौ, सरसों व चने की बोली नहीं लगी थी.

पढ़ें:SHO आत्महत्या मामलाः गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने दी विष्णु दत्त का बदला लेने की धमकी

उन्होंने बताया कि खुले मे पड़ी जींस में पानी जाने से जींस की क्वालिटी खराब हुई है. सरसों, जौ, चना, गेहूं सड़कों पर पड़े थे, वह पानी में बह गए हैं. नुकसान बड़ा है आंकलन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि खुले में जो ढेरीयां हैं, वह किसानों की होती है. इसमें व्यापारी की कोई गारंटी नहीं रहती है. जब तक जींस की बोली होकर थैलों में नहीं भरी जाती तब तक व्यापारी किसी भी प्रकार के नुकसान का जिम्मेदार नहीं होता है.

ऐसे में अब खराब हुए गेहूं को सुखाकर किसान फिर से बेचेगा. लेकिन अचानक हुई बारिश से किसानों को एक बार फिर बारिश के दौरान नुकसान हुआ है. वहीं आडतीया संघ के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि मंडी प्रशासन द्वारा समय पर नालियों की सफाई नहीं कराने से मंडी में पानी रुका हुआ है, जिसके चलते गेहूं, जौ, सरसों, चना खराब हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details