राजस्थान

rajasthan

श्रीगंगानगरः कायाकल्प योजना में पहले पायदान पर आने की तैयारी में जिला अस्पताल

By

Published : Dec 11, 2019, 6:45 PM IST

केंद्र सरकार की कायाकल्प योजना के तहत श्रीगंगानगर जिले के सबसे बड़े जिला अस्पताल को चुना गया है. केंद्र की कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में सुविधाओं के आधार पर लगभग 250 बिंदुओं पर जांच की जाती है. इनमें सात बिंदु प्रमुख होते हैं. जिसमें मरीजों को दी जाने वाली सुविधाएं, सफाई, मैनेजमेंट, सामाजिक कार्य, मरीजों का भोजन आदि शामिल है.

District hospital in preparation for coming first in rejuvenation scheme, sriganganagar news, श्रीगंगानगर न्यूज
कायाकल्प योजना में पहले पायदान पर आने की तैयारी मे जिला अस्पताल

श्रीगंगानगर. जिले का सबसे बड़ा जिला अस्पताल कायाकल्प योजना में प्रथम पायदान पर आने के लिए पूरी तैयारियां कर चुका है. जिला अस्पताल में पिछले कुछ दिनों से तमाम प्रकार की व्यवस्थाएं सुधारने के लिए अस्पताल प्रबंधन जोर शोर से लगा है साफ-सफाई से लेकर अस्पताल में मरीजों की व्यवस्थाओं को सही करने के लिए जिला अस्पताल पीएमओ के कामराज लगातार व्यवस्थाएं सुचारू करने में जुटे हुए हैं.

कायाकल्प योजना में पहले पायदान पर आने की तैयारी मे जिला अस्पताल

बता दें कि अस्पताल को रंग रोगन करवा कर पूरी तरह से सजाया जा रहा है. वहीं अस्पताल के भीतर साफ-सफाई वह तमाम प्रकार की दूसरी व्यवस्थाएं व्यवस्थित करके काया क्लब टीम के निरीक्षण में अधिक से अधिक अंक लेकर पहले स्थान पर आने की तैयारी की जा रही है. अस्पताल के अंदर तमाम कर्मचारियों को यूनिफॉर्म में रहने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाया जा सके.

पढ़ेंःजयपुरः प्रसूता की मौत के बाद धरने पर बैठे परिजन, अस्पताल से समझौता के बाद माने

वहीं कायाकल्प योजना में तीन स्तर पर अस्पतालों का निरीक्षण किया जाता है. प्रथम स्तर पर जिला की टीम निरीक्षण करती है तो वहीं द्वितीय स्तर पर संभाग और राज्य लेवल की टीम निरीक्षण कर अंक देती है. तीसरे स्तर पर दिल्ली से स्वास्थ्य विभाग की टीम संबंधित अस्पताल का भौतिक सत्यापन करके विभिन्न बिंदुओं पर निरीक्षण कर उन्हें अंक देती है, जिसके बाद अंकों के आधार पर ग्रेडिंग निर्धारित की जाती है.

पढ़ेंःकोटा: एमबीएस अस्पताल में 2 दिन की बच्ची के सिर का ऑपरेशन, अब बिल्कुल स्वस्थ

जिला अस्पताल के नर्सिंग एसोसिएशन अध्यक्ष रविंद्र शर्मा ने बताया कि कायाकल्प योजना में दो स्तर का निरीक्षण किया जा चुका है. जिसमें जिला अस्पताल अच्छे अंक लेकर ऊपरी पायदान पर है. ऐसे में अंतिम फेज के होने वाले निरीक्षण में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए जिला अस्पताल की पूरी टीम व्यवस्थाएं बनाने में जुटी हुई है. ताकि कायाकल्प योजना में जिला अस्पताल को प्रथम स्थान हासिल हो सके और 50 लाख का इनाम जिला अस्पताल को मिल सके. जिससे मरीजों को और बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details