राजस्थान

rajasthan

श्रीगंगानगर: गहलोत सरकार के 2 साल पर ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने दर्शन पुस्तक का विमोचन किया

By

Published : Dec 22, 2020, 2:42 AM IST

राजस्थान में गहलोत सरकार अपने 2 साल का जश्न मना रही है. जिले के प्रभारी मंत्री जिला मुख्यालयों पर जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन कर दो साल के विकास कार्यों का गुणगान कर रहे हैं. श्रीगंगानगर दौरे पर पहुंचे प्रभारी मंत्री बीडी कल्ला ने गहलोत सरकार के 2 साल बेमिसाल बताते हुए पिछले 2 साल में हुए विकास कार्यों का गुणगान किया.

bd kalla,  bd kalla news
ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने श्रीगंगानगर में गहलोत सरकार के 2 साल के विकास कार्यों की दर्शन पुस्तक का विमोचन किया

श्रीगंगानगर. राजस्थान में गहलोत सरकार अपने 2 साल का जश्न मना रही है. जिले के प्रभारी मंत्री जिला मुख्यालयों पर जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन कर दो साल के विकास कार्यों का गुणगान कर रहे हैं. श्रीगंगानगर दौरे पर पहुंचे प्रभारी मंत्री बीडी कल्ला ने गहलोत सरकार के 2 साल बेमिसाल बताते हुए पिछले 2 साल में हुए विकास कार्यों का गुणगान किया. कलेक्ट्रेट सभागार में इसको लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया.

बीडी कल्ला ने दर्शन पुस्तक का विमोचन किया

मंत्री ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में 2 वर्ष में 8000 करोड़ के विकास कार्य हुए हैं. विकास की गति लगातार जारी है. उन्होंने कहा कि सूरतगढ़ थर्मल प्लांट में हाल ही में नई इकाई का शुभारंभ किया गया है. इससे जिले को 660 मेगावाट बिजली मिलेगी. प्रभारी मंत्री ने कहा कि गहलोत सरकार ने सत्ता में आने के बाद वायदा किया था कि 2 वर्ष तक किसानों के बिजली बिलों में वृद्धि नहीं की जाएगी. सरकार ने यह वायदा भी पूरा किया है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक लाख कृषि कनेक्शन देने के लक्ष्य के विपरीत एक लाख 40 हजार कृषि कनेक्शन किसानों को दिए हैं. 50 हजार कृषि कनेक्शन और देने का लक्ष्य है. प्रदेश के 9 जिलों में दिन के समय में किसानों को बिजली नहीं मिलती थी आने वाले तीन वर्षों में किसानों को दिन में बिजली की सप्लाई दी जाएगी. प्रदेश सौर ऊर्जा, अक्षय, पवन ऊर्जा में आत्मनिर्भर हुआ है. पवन ऊर्जा के माध्यम से एक लाख 27000 यूनिट बिजली का उत्पादन हो रहा है.

पढे़ं:चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने क्यों कहा- भाजपा नेताओं को मोतियाबिंद हो गया है

कल्ला ने यह भी कहा कि सौर ऊर्जा से एक लाख 42 हजार यूनिट का उत्पादन हो रहा है. 2013 से पूर्व जल जीवन मिशन में केंद्र सरकार 90% अनुदान देती थी. केंद्र सरकार ने वर्ष 2013 के बाद अनुदान की राशि घटाकर 50% कर दी है. पूर्व में इस योजना के तहत 15000 करोड़ रुपए खर्च हो रहे थे, अब 75000 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं. प्रभारी मंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना से बीकानेर क्षेत्र को पानी की सप्लाई निरंतर दी जा रही है. जिससे बीकानेर में पानी का संकट कम हुआ है.

बीडी कल्ला ने 10 लाख का चेक प्रदान किया

गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड द्वारा अल्पकालीन कृषि ऋण सदस्य स्वर्गीय बेअंत सिंह सदस्य छापावाली ग्राम सेवा सहकारी समिति सादुलशहर की दुर्घटना मृत्यु पर राज्य सरकार की सहकारी व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनी के माध्यम से 10 लाख रुपए की राशि का क्लेम पारित किया. प्रभारी मंत्री कल्ला ने 10 लाख रुपए की राशि का चेक प्रदान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details