राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्पेशल: 11 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो रहा है MCH भवन, महिलाओं को मिलने वाली है बड़ी सौगात

लगभग 11 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो रहा एमसीएच भवन बेहद खास होगा. यह भवन पूरी तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. जिला अस्पताल में उपचार को लेकर जो कमियां महसूस की जा रही थी, उन सभी कमियों को एमसीएच भवन के जरिए पूरा किया जाएगा... पढे़ं विस्तृत खबर....

By

Published : Jan 27, 2020, 12:06 PM IST

राजस्थान न्यूज़, श्रीगंगानगर न्यूज़, Rajasthan news, Sri ganganagar news
राजस्थान न्यूज, श्रीगंगानगर न्यूज, Rajasthan news, Sri ganganagar news

श्रीगंगानगर. जिले के लोगों और खासकर महिलाओं को जल्द ही नई सौगात मिलने वाली है. राजकीय जिला चिकित्सालय में निर्माणाधीन एमसीएच भवन का काफी काम लगभग पूरा हो चुका है. आगामी एक से दो माह के भीतर इसे शुरू भी कर दिया जाएगा.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा एमसीएच भवन

अत्याधुनिक सुविधाओं से होगा लैस....

लगभग 11 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो रहा एमसीएच भवन बेहद खास होगा. यह भवन पूरी तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. जिला अस्पताल में उपचार को लेकर जो कमियां महसूस की जा रही थी, उन सभी कमियों को एमसीएच भवन के जरिए पूरा किया जाएगा.

प्रसूताओं को मिलेगी बड़ी सौगात....

एमसीएच भवन खासकर प्रसूताओं के लिए वरदान साबित हो सकता है, बशर्ते यहां सही उद्देश्य और नीतियों के साथ काम किया जाए. वर्तमान में हालात ये हैं, कि बड़ी संख्या में प्रसूताओं को उचित इलाज के अभाव में अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः अब 50 लोगों के जुटने पर भी लेनी होगी फायर NOC, भवन की न्यूनतम ऊंचाई सीमा भी घटी

जिला अस्पताल में अबतक 50 बेड की ही सुविधा है. जिसकी वजह से कई प्रसूताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो दो महिलाओं को एक ही बेड शेयर करना पड़ता है. इतना ही नहीं कई बार बेड के अभाव में महिलाओं को मजबूरन जमीन पर ही रहना पड़ता है.

एमसीएच भवन में प्रसूताओं के लिए बेड की संख्या को दोगुनी किया जाना प्रस्तावित है. ऐसे में महिलाओं और शिशुओं के लिए तो यह भवन वरदान साबित होने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details