राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सीमावर्ती इलाके में चिकित्सा सुविधाओं की कमी, जुगाड़ से चल रही एक्सरे मशीन

श्रीगंगानगर के सीमावर्ती स्थान गजसिंहपुर के स्वास्थ्य केंद्र में 23 साल पुरानी तकनीक की एक्स रे मशीन खराब होने से स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों को अब परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : May 20, 2019, 10:31 PM IST

जुगाड़ से चल रही एक्सरे मशीन

श्रीगंगानगर. गजसिंहपुर के अस्पताल में एक्स रे मशीन 3 साल से खराब पड़ी है. लेकिन अस्पताल प्रशासन इसे ठीक करवाने की बजाय मशीन को जुगाड़ से चला कर मरीजों को संतुष्ट कर रहे हैं. जुगाड़ तकनीक पर चलाई जा रही इस एक्स रे मशीन ने अब लगभग काम करना बंद कर दिया है. 28 फरवरी से खराब पड़ी इस मशीन के कारण मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मरीज डिजिटल एक्सरे के लिए गजसिंहपुर से 60 किलोमीटर दूर श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय पर निजी अस्पतालों में महंगा इलाज करवाने पर मजबूर है.

जुगाड़ से चल रही एक्सरे मशीन

बात करें यहां की आपात सेवा की तो आपात सेवा के नाम पर कोई सुविधा नहीं दी जा रही है. इस अस्पताल में ही मरीजों को औपचारिक इलाज के नाम पर खानापूर्ति करने के बाद एंबुलेंस द्वारा 60 किलोमीटर दूर भगवान भरोसे श्रीगंगानगर भेजा जाता है. छोटा सा कस्बा गजसिंहपुर भारत पाक सीमा से महज 14 किलोमीटर दूरी पर स्थित है.

गौरतलब है कि सीमावर्ती इलाका से यहां चिकित्सा सुविधाएं की कमी है. चिकित्सालय में आज तक किसी उच्च अधिकारी ने सुविधाएं बढ़वाने की जहमत नहीं उठाई.ना ही कभी यहां उच्च चिकित्सक उपलब्ध करवाए हैं.

पिछले कई वर्षों से यहां पर चिकित्सालय में सुविधा बढ़ाने की बात की जा रही है. सीमावर्ती क्षेत्र होने से अगर कोई आपदा आ जाए तो इस चिकित्सालय में सुविधाओं के लिए कोई विकल्प नहीं है. चिकित्सा प्रभारी रोहित चौधरी ने बताया कि पिछले 5 वर्षों से चिकित्सा अधिकारियों द्वारा इस परिसर में सुविधा विस्तार के लिए कई बार मांग की पर उच्चाधिकारियों ने आज तक इस मांग को अनदेखा किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details