राजस्थान

rajasthan

कृषक कल्याण टैक्स लगाने को लेकर विरोध जारी, भाजयुमो जिलाध्यक्ष ने CM के नाम सौंपा ज्ञापन

By

Published : May 9, 2020, 3:38 PM IST

श्रीगंगानगर के सादुलशहर में भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष गुरवीर सिंह बराड़ ने जिंस की खरीद फरोख्त पर 2 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा. उनकी मांग है कि सरकार इस निर्णय को वापस ले.

भाजयुमो जिलाध्यक्ष ज्ञापन, bjym district head memorandum
भाजयुमो जिलाध्यक्ष ज्ञापन

सादुलशहर (श्रीगंगानगर).जिंस की खरीद फरोख्त पर 2 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने के विरोध में भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष गुरवीर सिंह बराड़ ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. यह ज्ञापन उन्होंने सादुलशहर एसडीएसम हवाई सिंह यादव को दिया है.

भाजयुमो जिलाध्यक्ष ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

गुरवीर सिंह बराड़ ने कहा कि अभी तक कृषि मंडी में आने वाली जिंस पर मंडी शुल्क के नाम पर केवल 1.60 प्रतिशत शुल्क लिया जाता था. लेकिन बुधवार को सरकार से मिले आदेश के अनुसार मंडी अधिनियम में नई धारा 17ए को जोड़ा गया है. इसके तहत कृषक कल्याण कोष के रूप में 2 प्रतिशत अतिरिक्त मंडी शुल्क वसूला जाएगा. यानी व्यापारियों को अब 3.60 प्रतिशत शुल्क देना होगा.

यह कृषि जिंसों पर इस दर को लिया जाएगा...

उन्होंने कहा है की लॉकडाउन जैसी विपरीत परिस्थियों में भी राजस्थान सरकार ने कृषि उपज पर किसान कल्याण कोष में 2 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स लगाकर अतिसंवेदनहीनता का परिचय दिया है. इससे किसानों की कमर टूटेगी और भार बढ़ जाएगा. अभी मंडी के व्यापारी टैक्स को 1 प्रतिशत तक करने की चर्चा कर रहे थे. लेकिन इससे पहले ही किसान विरोधी सरकार ने अपना तुगलकी फरमान जारी कर दिया.

पढ़ें:प्रवेश रोकने नहीं, व्यवस्थित आवागमन के लिए की गई सीमाएं सील: CM गहलोत

प्रदेशभर की मंडियों के व्यापारियों और किसानों में इसको लेकर रोष व्याप्त है. प्रदेशभर में 10 मई तक कृषि उपज मंडियों को बंद करने का निर्णय भी किया गया है. सरकार जल्द ही इस किसान विरोधी तुगलकी फरमान को वापस ले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details