राजस्थान

rajasthan

20 सूत्री कार्यक्रम और फ्लैगशिप योजनाओं में जिले की प्रगति पर संतोष : श्रीगंगानगर कलेक्टर

By

Published : Jan 3, 2021, 6:38 PM IST

श्रीगंगानगर जिला कलेक्ट्रेट में बीस सूत्री कार्यक्रम और फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर एक अहम बैठक हुई. इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि सरकार की योजनाओं में जिले की प्रगति प्रदेश के दूसरे जिलों के मुकाबले बेहतर है. जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रगति को इस वर्ष भी कायम रखा जाएगा.

sriganganagar news, flagship schemes
फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में श्रीगंगानगर अन्य जिलों से बेहतर

श्रीगंगानगर. जिला कलेक्ट्रेट में बीस सूत्री कार्यक्रम और फ्लैगशिप योजना संबंधी बैठक आयोजित की गई. जिला कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न योजनाओं में जिले की प्रगति अन्य जिलों के मुकाबले बेहतर है. उन्होंने प्रगति को वर्ष 2021 में भी कायम रखने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन विभागों को लक्ष्य मिला है, वे उसे मेन्टेन करें और अन्य विभाग स्वयं को इम्प्रूव करें. सीएमएचओ गिरधारीलाल मेहरडा ने कहा के शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत चार नमूने और लिए गए हैं. आने वाले समय में यह अभियान और गति पकड़ेगा. उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियां नियंत्रण में हैं. डेंगू के 49, मलेरिया के तीन केस अब तक आए हैं और स्वाइन फ्लू का एक भी केस नहीं मिला है. अन्य सभी बीमारियां भी नियंत्रण में हैं.

सीएमएचओ ने बताया कि जिन ग्रामों की आबादी 200 से कम हो, उन 2079 ग्रामों में 4161 स्वास्थ्य मित्रों का चयन किया गया है. शहरी स्वास्थ्य मित्र में भी 556 का चयन कर 100 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. सीएमएचओ ने बताया कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना और आयुष्मान भारत बीमा योजना में सभी टास्क पूरे कर लिये गए हैं. जिला कलेक्टर ने आधार सीडिंग की प्रगति की जानकारी ली. साथ ही उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से वार्षिक पेंशनर वेरिफिकेशन की जानकारी ली और निर्देशित किया. उन्होंने कैशलेस पेमेंट और भरण पोषण से सम्बंधित केसेज के बारे में जानकारी ली.

यह भी पढ़ें-अजमेर में 9 कौओं की मौत, अब मुर्गियों पर मंडरा रहा खतरा

कृषि विपणन विभाग से प्रगति के विषय में चर्चा करते हुए निर्देशित किया. उद्योग विभाग ने बताया कि मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में 300 में 236 का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. एमएसएमई एक्ट के तहत 95 प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं. सांख्यिकी विभाग ने बताया कि जनाधार योजना के तहत 2 लाख 62 हजार 163 लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए गए हैं. जिला कलेक्टर ने कहा कि पंचायत समिति और नगरीय निकाय की पेंडेंसी को तुरंत निस्तारित किया जाए. उन्होंने सभी एसडीएम को विभागों से समन्वय स्थापित कर पेंडिंग प्रकरण निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने 20 सूत्री कार्यक्रम और फ्लैगशिप योजनाओं में श्रीगंगानगर जिले की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details