राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सीकर में टिड्डियों का आतंक...विभिन्न संगठनों ने सरकारी सहायता की उठाई मांग

सीकर में एक बार फिर से टिड्डियों के आंतक ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. टिड्डी दल लगातार किसानों की फसलों को चौपट कर रही है, जिसको लेकर गुरुवार को कांग्रेस और माकपा ने प्रदर्शन किया. साथ ही सरकार से किसानों को सहायता देने की मांग की.

By

Published : Jun 26, 2020, 6:08 PM IST

Locust terror in Sikar, सीकर में टिड्डी का आतंक
सीकर में टिड्डी का आतंक

सीकर.जिले में पिछले कुछ दिनों से टिड्डियों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है. जिले के कई इलाकों में टिड्डी दल लगातार घूम रहे हैं, जिससे किसानों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. वहीं, यह टिड्डी दल लगातार खेतों पर हमला कर रहे हैं. जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है. इस नुकसान को देखते हुए गुरुवार को यूथ कांग्रेस और माकपा ने अलग-अलग प्रदर्शन किया और सरकार से किसानों को सहायता देने की मांग भी की.

सीकर में टिड्डी का आतंक

टिड्डी दल से प्रभावित किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर जिला युवक कांग्रेस ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में मांग की गई है कि जिन किसानों की फसलों को टिड्डियों ने चौपट किया है, उन किसानों को पूरा मुआवजा दिया जाए और इसके साथ-साथ उनसे निपटने की जो व्यवस्थाएं हैं, उनमें भी बढ़ोतरी की जाए.

फिलहाल जो बंदोबस्त है, वह इनसे निपटने में कारगर साबित नहीं हो रहे हैं. इसके अलावा भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी ने जिले में टिड्डी दल से हुए नुकसान का आंकलन करवाकर किसानों को मुआवजा देने की मांग की है.

पढ़ेंःPM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह केवल कांग्रेस को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैंः CM गहलोत

इसके साथ ही जहां-जहां भी टिड्डी दल सक्रिय हैं, उन्हें तुरंत प्रभाव से मारने की मांग भी की गई है. माकपा के पूर्व विधायक पेमाराम ने कहा कि जब सरकार कोरोना वायरस से लड़ने वाले योद्धाओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा करवा सकती है, तो फिर टिड्डियों पर क्यों नहीं. कोरोना वायरस से लड़ने वाला असली योद्धा भी किसान ही है, इसलिए सरकार को किसानों की सुध लेनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details