राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 22, 2019, 12:01 AM IST

ETV Bharat / city

सीकर के खण्डेला में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा शिविर का आयोजन

सीकर के खण्डेला में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का सात दिवसीय आयोजन किया गया. खण्डेला सहशिक्षा महाविद्यालय में आयोजित इस शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना के सम्बंध में विस्तार से जानकरी दी गयी. सात दिवसीय आयोजित इस कार्यक्रम में अलग-अलग दिन अलग-अलग कार्यक्रम होने को है.

Sikar news, सीकर की खबर
Sikar news, सीकर की खबर

खण्डेला (सीकर). जिले के खंडेला में कांवट रोड पर स्थित खंडेला सहशिक्षा महाविद्यालय में शनिवार को सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का शुभारंभ मां भारती की फोटो के सामने दीप प्रज्वलित कर किया गया. महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सीताराम सैनी ने राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना के उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा राष्ट्रीय सेवा योजना भारत सरकार का एक विशिष्ट कार्यक्रम है.

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा शिविर का हुआ आयोजन

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के खेल और युवा मंत्रालय की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. इस कार्यक्रम की रूपरेखा भी मंत्रालय की ओर से ही आयोजित की जाती है. राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना 24 सितंबर 1969 को भारत सरकार की ओर से की गई थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी की ओर से राजकीय और सामुदायिक कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता को अधिक से अधिक बढ़ाना है. साथ ही समाज में अनेक समस्याओं और दोष है, जिनको दूर करने के लिए युवा आगे आ सके.

पढ़ें- सीकरः पूर्व विधायक की पुण्यतिथि पर आयोजित हुआ रक्तदान शिविर

वर्तमान में भारत सरकार की ओर से प्रत्येक राज्य में इस योजना का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही निदेशक हरनाथ सैनी ने राष्ट्र सेवा को सर्वोपरि मानने का संदेश दिया. संभागियों की ओर से महाविद्यालय में श्रमदान करके स्वच्छता का संदेश दिया गया. राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर सात दिन शनिवार से शुक्रवार तक आयोजित होगा. शिविर के प्रत्येक दिन अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान हरनाथ सैनी, सीताराम सैनी, पूजा शर्मा, श्वेता शर्मा, अनिल, अभय, महेश सैनी, सुनील कटारिया और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details