राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Special: सड़कों पर सरपट दौड़ते वाहन उड़ा रहे प्रदूषण नियमों की धज्जियां...कार्रवाई के नाम हो रही खानापूर्ति

ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले वाहन सीकर की सड़कों पर दिनभर दौड़ते हैं. किसी बड़े वाहन में प्रेशर हॉर्न के जरिए ध्वनि प्रदूषण हो रहा है तो कहीं बाइक और अन्य वाहनों के साइलेंसर हटवा दिए जाते हैं. सड़कों पर कई वाहन ऐसे देखे जा सकते हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति होती है. देखिये ये रिपोर्ट...

By

Published : Jul 23, 2020, 5:26 PM IST

Noise pollution seeker, प्रेशर हार्न प्रदूषण सीकर
वाहन उड़ा रहे प्रदूषण नियमों की धज्जियां

सीकर. राजस्थान के सीकर में ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की कमी नहीं है. ज्यादातर बसों और ट्रकों में प्रेशर हॉर्न लगे मिलेंगे जो बहुत तेज आवाज करते हैं. इसके साथ-साथ कई लोग अपनी बाइक का साइलेंसर निकाल कर रखते हैं और उससे बहुत तेज आवाज करते हैं. कई लोग छोटी गाड़ियों में भी ऐसा सिस्टम लगाकर रखते हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं होता.

वाहन उड़ा रहे प्रदूषण नियमों की धज्जियां

3 महीने में एक भी कार्रवाई नहीं...

सीकर शहर की बात करें तो पिछले 3 महीने में यातायात पुलिस ने ध्वनि प्रदूषण की एक भी कार्रवाई नहीं की है. वाहनों की ध्वनि नापने के लिए पुलिस को यंत्र भी दिए गए थे, लेकिन इन यंत्रों को आज तक काम में नहीं लिया गया है. सीकर यातायात प्रभारी कैलाश यादव का कहना है कि पिछले 3 महीने में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन चल रहा था और लॉकडाउन खुलने के बाद भी नए नियम लागू करवाना पहली प्राथमिकता थी. इस वजह से ध्वनि प्रदूषण की कार्रवाई नहीं कर पाए.

उन्होंने कहा कि अब हर दिन ध्वनि प्रदूषण की कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही यातायात के नए नियमों को लेकर और जुर्माने के प्रावधान को लेकर भी शहर में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. यातायात पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान भी 21 लाख रुपए से ज्यादा के चालान काटे हैं. हालांकि, ध्वनि प्रदूषण की कार्रवाई नहीं हो पाई.

पढ़ें-स्पेशल: फसल से खरपतवार हटाने का देसी जुगाड़, समय और खर्च दोनों की बचत

2 हजार तक जुर्माने का प्रावधान...

प्रेशर हॉर्न या अन्य किसी भी तरह से ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की बात करें तो दुपहिया वाहन और ऑटो रिक्शा के 500 रुपए के जुर्माने का प्रावधान है. इसके अलावा कार और जीप के लिए 1 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है. पिकअप वालों के लिए 1500 रुपए का चालान किया जाता है. इसके अलावा ट्रक और ट्रेलर का 2 हजार रुपए का चालान किया जा सकता है. सीकर यातायात प्रभारी का कहना है कि अब इन वाहनों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details