राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 19, 2020, 2:44 PM IST

ETV Bharat / city

पल्स पोलियो महाअभियान की हुई शुरूआत, सीकर में 4 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

रविवार यानी 19 जनवरी से पल्स पोलियो महाअभियान की शुरूआत हो चुकी है. सीकर में इस अभियान के तहत 4 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है.

sikar latest news, pulse polio abhiyan 2020, पल्स पोलियो अभियान 2020, सीकर लेटेस्ट हिंदी खबर
शुरू हुआ पल्स पोलियो अभियान

सीकर.जिले में रविवार से पल्स पोलियो महाअभियान की शुरुआत हुई. चिकित्सा विभाग के आंकड़े के मुताबिक सीकर में करीब 4 लाख बच्चे 5 साल तक के हैं. इन सभी बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया है.

शुरू हुआ पल्स पोलियो अभियान

आरसीएचओ डॉ. निर्मल सिंह ने बताया, कि सीकर में 5 साल तक के करीब 4 लाख बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इन सभी बच्चों को अगले 3 दिन में दवा पिलाई जाएगी. जिले में 2 सदस्य वाले 3078 बूथ बनाए गए हैं. इसके अलावा 43 ट्रांजिट बूथ बनाए हैं और 11 मोबाइल टीमें लगाई गई हैं.

यह भी पढे़ं- राजस्थान री आस: किसान मांगे लागत का दो गुना मूल्य, बाहर से अनाज की खरीद भी हो बंद

आरसीएचओ के अनुसार इस अभियान के तहत 309 सुपरवाइजर 131 सेक्टर अधिकारी और 6750 कर्मचारी लगाए गए हैं. रविवार को सभी बूथ पर पोलियो की दवाई पिलाना शुरू कर दिया गया है. आरसीएचओ ने बताया कि पड़ोसी देशों में पोलियो मुक्त नहीं होने की वजह से यहां भी अभियान जारी रखा जा रहा है, जबकि हिंदुस्तान तो 2014 में ही पोलियो मुक्त हो चुका ,है लेकिन अभी भी बच्चों को दवाई पिलाना जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details