राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 11, 2020, 5:57 PM IST

ETV Bharat / city

विश्व जनसंख्या दिवस 2020: जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन, सीकर में उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान

दुनिया भर में बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है. ऐसे में सीकर में इस मौके पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें जिले के उन स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने जनसंख्या नियंत्रण में अच्छा काम किया हैं.

Aware of the growing population,  विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया
उत्कृष्ट कार्य करने वालों का किया गया सम्मान

सीकर. विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर शनिवार को जिले में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इससे पहले सीकर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े और प्रदेश के अधिकारियों से चर्चा की.

सीकर सीएमएचओ डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव और चिकित्सा मंत्री ने चर्चा की. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सीकर जिले में उत्कृष्ट कार्य हुआ है. उन्होंने कहा कि पहले प्रसव के बाद का जो जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम है, उसमें सीकर जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है.

उत्कृष्ट कार्य करने वालों का किया गया सम्मान

इसके साथ-साथ जिले में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अच्छा काम हुआ है. इस कार्यक्रम में जिले के उन स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित किया गया है. जिन्होंने जनसंख्या नियंत्रण में अच्छा काम किया है. सीएमएचओ ने बताया कि अभी भी बहुत से लोग इसको लेकर जागरूक नहीं है, इसलिए उन्हें जागरूक करने की जरूरत है. आज भी कई तरह की भ्रांतियां समाज में फैली हुई है, जिन्हें दूर करना जरूरी है.

पढ़ेंःविश्व जनसंख्या दिवस पर बोले चिकित्सा मंत्री...अब 'हम दो, हमारा एक' का हो नारा

बता दें कि हर वर्ष 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को बढ़ती जनसंख्या के प्रति सचेत करने का है. साल 1989 से विश्व जनसंख्या दिवस मनाने की शुरुआत हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details