राजस्थान

rajasthan

सीकर सेना भर्ती संपन्न: 11 दिन में दौड़े 48917 युवा, 4699 अभ्यर्थी हुए पास

By

Published : Oct 20, 2019, 2:45 PM IST

सीकर के जिला स्टेडियम ने 10 अक्टूबर से आयोजित 3 जिलों की सेना भर्ती दौड़ का समापन रविवार हो गया. इस 11 दिन की दौड़ में कुल 48917 युवाओं ने हिस्सा लिया. जिनमें से मात्र 4699 युवाओं का चयन हुआ है. वहीं कुछ अभ्यर्थियों का मेडिकल और फिजिकल टेस्ट बाकी है.

Army recruitment completed in Sikar, सीकर में सेना भर्ती सम्पन्न, सेना भर्ती की खबर, राजस्थान में सेना भर्ती

सीकर.जिला स्टेडियम में आयोजित 3 जिलों की सेना भर्ती की दौड़ का रविवार को समापन हो गया. 10 अक्टूबर से शुरू हुई यह दौड़ 11 दिन तक चली. वहीं 11 दिन में सीकर के अलावा जयपुर और टोंक जिले के अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होने के लिए सीकर पहुंचे थे. बता दें कि भर्ती की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है लेकिन कुछ अभ्यर्थियों का मेडिकल और फिजिकल का टेस्ट बाकी है. जो स्टेडियम में चलता रहेगा. वहीं भर्ती शांतिपूर्वक संपन्न होने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली.

सीकर में सेना भर्ती संपन्न

बता दें कि जिला स्टेडियम में 11 अक्टूबर से भर्ती की शुरुआत हुई थी. वहीं इस भर्ती के लिए करीब 65 हजार अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था. जहां भर्ती के दौरान दौड़ में शामिल होने के लिए 48917 अभ्यर्थी पहुंचे. इन अभ्यर्थियों में से सिर्फ 4699 अभ्यर्थी ही दौड़ की बाधा पार कर पाए. दौड़ में सफल होने वालों का आंकड़ा 9.60% रहा. जोकि बेहद कम आंकड़ा माना जाता है. सबसे ज्यादा दौड़ में ही युवाओं की सांस फूलती रही और सेना भर्ती में यहीं से बाहर हो गए. दौड़ में सफल होने वालों का अगले ही दिन से फिजिकल और मेडिकल शुरू हो गया था.

ये पढें: तेज रफ्तार का कहर: सेना भर्ती में ड्यूटी करने आए अलवर के कांस्टेबल की सड़क र्दुघटना में मौत

कम हाइट वालों का आंकड़ा भी काफी बढ़ा

सेना भर्ती के आवेदन पत्र में ही हाइट संबंधी जानकारी देनी होती है. इसके बावजूद भी काफी अभ्यर्थी आवेदन पत्र में हाइट संबंधी गलत जानकारी देकर भर्ती में शामिल होने पहुंच गए. लेकिन इस बार सेना ने स्टेडियम में प्रवेश के समय ही हाइट नाप कर प्रवेश देना शुरू कर दिया था. जिससे कि कम हाइट वाले दौड़ में भाग नहीं ले सके. सेना ने 11 दिन में 4192 ऐसे अभ्यर्थियों को पकड़कर बाहर किया जिनकी हाइट कम होने के बाद भी भर्ती में शामिल होने पहुंच गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details