राजस्थान

rajasthan

सीकरः भांजे की जमीन पर मामा ने कर रखा था कब्जा, भारी जाब्ते के साथ पहुंची पुलिस ने करवाया खाली

By

Published : Nov 29, 2019, 6:48 PM IST

सीकर के खंडेला में मामा-भांजा के बीच चल रहे जमीनी विवाद को लेकर मामा कृषि भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को हटाने के लिए पुलिस भारी जाब्ते के साथ पहुंची और जमीन को खाली करवाया.

सीकर न्यूज, खंडेला सीकर न्यूज, sikar news, khandela sikar news
सीकर न्यूज, खंडेला सीकर न्यूज, sikar news, khandela sikar news

खंडेला (सीकर). जिले में मामा-भांजा के बीच चल रहे जमीनी विवाद को लेकर मामा द्वारा कृषि भूमि पर किए गए अवैध कब्जे का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. कब्जे को हटाने के लिए खंडेला तहसील के केरपुरा ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम सलादीपुरा में शुक्रवार भारी जाब्ते के साथ राजस्व टीम के अधिकारी, पुलिस और आरएसी के जवानों के साथ पहुंचे.

भारी जाप्ते के साथ प्रशासन पहुंचा कब्जा हटवाने

मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन को कब्जाधारी महिलाओं के विरोध का सामना करना पड़ा. महिलाओं की ओर से किए गए अवैध कब्जे को पुलिस प्रशासन को हटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसके बाद पुलिस प्रशासन का विरोध कर रही महिलाओं से काफी समझाइश की गई, पर महिलाएं अतिक्रमण हटाने के लिए सहमत नहीं हुई.

यह भी पढ़ें- स्पेशल स्टोरी : पूरे संसार का पालन करने वाले 'भगवान' की इस तीर्थ में देखभाल करने वाला कोई नहीं

महिलाएं उक्त भूमि को अपनी भूमि बताकर उस पर अपना अधिकार जता रही थी. पुलिस ने विरोध कर रही महिलाओं को खंडला थाने ले गई और वहां पर उन्हें शांतिभंग में गिरफ्तार किया. इसके बाद पुलिस प्रशासन ने अवैध कब्जा कर बनाया गया. एक कच्चा मकान व तारबंदी को तोड़कर उक्त भूमि को कब्जा मुक्त करवाया. इस दौरान राजस्व टीम में गिरदावर, पटवारी, पुलिस व आरएसी के जवान काफी संख्या में मौजूद रहे.

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयमें की गई साइकिल वितरित:

खण्डेला कस्बे की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को साइकिल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता उपखण्ड अधिकारी रणजीत सिंह ने की. उपखण्ड अधिकारी रणजीत सिंह ने कहा कि सरकार की 'साइिकल वितरण योजना' के तहत बालिकाओं को साइकिल दी गई है. सरकार की यह एक अच्छी पहल है. सिंह ने कहा कि छात्र और छात्राएं समान होती है, उनमें किसी प्रकार का भेद-भाव जैसी सोच नहीं रखनी चाहिए. कार्यक्रम में उपस्थित नगरपालिका अध्यक्ष पवन कुमार गोयल ने कहा विधालयों के कार्यो में सभी को मिलकर सहयोग करना चाहिए. विद्यालय परिवार को जब भी सहयोग की आवश्यकता हो हम हमेशा तैयार रहेंगे.

सीकर में साइकिल वितरण

यह भी पढ़ें- Exclusive: उदयपुर में बीजेपी ने 'पारस' को बनाया उप महापौर पद का प्रत्याशी

साइकल प्राप्त करने वाली छात्रा पिंकी सैनी ने कहा कि आज सरकार की योजना के तहत साइकल दी गई है, जिसे पाकर खुशी हो रही है. विद्यालय में आने-जाने में पहले जो समय लगता था. अब उस समय की बचत होगी. सरकार को बेटियों के हित में समय समय पर ऐसी योजनाओं को लागू करना चाहिए. विद्यालय में कार्यरत महेन्द्र कुमार ने जानकरी देते हुए बताया कि योजना के तहत विद्यालय की कक्षा 9 की 20 छात्राओं को साइकिल वितरित की गई. राज्य सरकार की साइकिल वितरण योजना 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' को प्रेरित करने वाली है. साथ ही खण्डेला तहसील के 70 राजकीय विद्यालयों में 1341 साइकिलें छात्राओं को वितरित की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details