राजस्थान

rajasthan

परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करने हेतु आंगनबाड़ी मानदेय कर्मियों की कार्यशाला का आयोजन

By

Published : Feb 26, 2021, 4:01 PM IST

नागौर में शुक्रवार को परिवार नियोजन के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस दौरान उपखंड अधिकारी ने मानदेय कर्मियों को प्रेरित करते कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों की स्वास्थ्य और सामाजिक कुरीतियों से संबंधित लोगों की गलत धारणाओं को परिवर्तित करने और उन में जागृति पैदा करने में अहम भूमिका है.

नागौर की ताजा हिंदी खबरें, National nutrition campaign
परिवार नियोजन को लेकर लोगों को प्रेरित करने के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन

नागौर. परिवार नियोजन के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में उपखंड अधिकारी अमित चौधरी ने नागौर ब्लॉक की परिवार नियोजन में वर्तमान स्थिति को बताते हुए उपस्थित मानदेय कर्मियों को आगामी परिवार नियोजन शिविर जो कि जिला स्तर पर 15 और 30 तारीख को आयोजित किए जाने हैं.

इसी तरह से पीएचसी और सीएचसी स्तर पर भी इस तरह के कैंप में दो केस का लक्ष्य दिया. उपखंड अधिकारी ने उपस्थित मानदेय कर्मियों को प्रेरित करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों की स्वास्थ्य और सामाजिक कुरीतियों से संबंधित लोगों की गलत धारणाओं को परिवर्तित करने और उन में जागृति पैदा करने में अहम भूमिका है.

पढ़ें-श्रीरामदेव पशु मेले में विभिन्न पशु प्रतियोगिताओं का आयोजन

आंगनबाड़ी मानदेय कर्मियों के जरिए टीकाकरण पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा शाला पूर्व शिक्षा देने के साथ-साथ बाल विवाह, मृत्यु भोज, लिंग भेद इत्यादि कुरीतियों के प्रति लोगों में चेतना पैदा की जाती है. इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी दुर्गा सिंह उदावत की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की अब तक की प्रगति को पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details