राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नागौर पहुंचे प्रभारी सचिव नरेश पाल गंगवार ने कहा- फसलों की खरीद कीमत बढ़ाने के लिए पीएम को लिखा गया पत्र

शुक्रवार को नागौर प्रभारी सचिव जिले के दौरे पर आए. इस दौरान सचिव ने कहा कि किसानों की खरीद की कीमत बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा गया है. वहीं शुक्रवार से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू हो गई है.

By

Published : Nov 1, 2019, 4:48 PM IST

नरेश पाल गंगवार, nagaur news,  नागौर कृषि उपज मंडी, agricultural produce market नरेश पाल गंगवार, nagaur news,  नागौर कृषि उपज मंडी, agricultural produce market

नागौर.जिले के प्रभारी सचिव नरेश पाल गंगवार नागौर के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने कृषि मंडी में किसान सेवा केंद्र का उद्घाटन किया. वहीं उद्घाटन के बाद प्रभारी सचिव ने कृषि मंडी स्थित लैबोरेट्री का निरीक्षण भी किया.

शुक्रवार को कृषि सचिव नागौर दौरे पर रहे

बता दें कि गंगवार ने किसानों के लिए संचालित कृषक सुविधा केंद्र का निरीक्षण करते हुए यहां भोजन चखा. इस मौके पर जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव भी मौजूद रहे. मीडिया से बातचीत में प्रभारी सचिव गंगवार ने कहा कि खरीद को 25 से 50 प्रतिशत करने को लेकर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है. जिले में कोई समस्या है तो उसका निवारण किया जाएगा. खरीद से वंचित रहे किसानों को दोबारा मौका मिलेगा. नागौर में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुक्रवार से शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें. स्पेशल स्टोरी: पॉलीथिन मुक्त दशहरे मेले की खुली पोल, मेला हटा तो पॉलीथिन से अटा मिला मैदान

जिले में 10 केंद्रों पर मूंग की खरीद की जा रही है. खास बात यह है कि इस बार यह संपूर्ण व्यवस्था ऑनलाइन की गई है, जिसके तहत पहले से पंजीकृत किसानों को मैसेज के माध्यम से मूंग खरीद की पूरी जानकारी मिल रही है. नागौर क्रय-विक्रय सहकारी समितियों की ओर से मूंग खरीद की जा रही है. जिसमें 10 खरीद केंद्रों पर किसानों से 7 हजार 50 रुपए के समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू हो गई.

जिन किसानों ने मूंग खरीद के लिए पंजीकरण करवाया है, उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से यह जानकारी मिलने के बाद अपना मूंग लेकर मंडी पहुंचना शुरू हो गए हैं. नागौर कृषि उपज मंडी के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर किसानों के मूंग की तौलने की व्यवस्था की गई है, जहां सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में किसानों के मूंग की तौला जा रहा है.

यह भी पढ़ें. नागौर में सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर धार्मिक भावनाएं आहत करने वाले मैसेज किए गए पोस्ट, 2 मामले दर्ज

प्रभारी सचिव ने कहा कि मूंग खरीद मामले में शिकायत मिली थी कि सैंपल जानबूझकर फेल किए जाते हैं. ऐसे में इस बार फेल सैंपल के मालिक अपील कर सकते हैं. यदि जांच में सैंपल सही पाए जाते हैं तो तो रिजेक्ट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details