राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोरोना से जंग: नागौर और डीडवाना में घर-घर सर्वे शुरू, युद्ध स्तर पर जुटे 150 दल

कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में जीत हासिल करने के लिए अब चिकित्सा विभाग और प्रशासन ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है. बासनी और मकराना में सर्वे का काम पूरा होने के बाद अब नागौर और डीडवाना में घर-घर सर्वे शुरू किया गया है. नई रणनीति के तहत 150 दल युद्ध स्तर पर जुटे हुए हैं.

By

Published : Apr 12, 2020, 7:19 PM IST

nagaur news, rajasthan news, hindi news, door to door survey
नागौर और डीडवाना में घर-घर सर्वे शुरू

नागौर. कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए रविवार सुबह नागौर के पुराना अस्पताल और डीडवाना के राजकीय बांगड़ अस्पताल में कोरोना योद्धाओं के रूप में एएनएम और आशा सहयोगिनी एकत्रित हुई. जहां से उन्हें वार्डवार हैल्थ सर्वे के लिए रवाना किया गया.

नागौर और डीडवाना में घर-घर सर्वे शुरू

इन टीमों ने नागौर और डीडवाना में घर-घर दस्तक दी और हर परिवार के सभी व्यक्तियों की हेल्थ हिस्ट्री और वर्तमान हालात के बारे में जानकरी ली. साथ ही स्क्रीनिंग भी की. सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने बताया कि बासनी में एक बुजुर्ग के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद वहां तीन बार सर्वे करवाया गया है. इसके बाद मकराना में सर्वे किया गया.

पढ़ें:Special: 'कोरोना योद्धा' नर्स का दर्द... रामगंज में ड्यूटी करके आने के बाद अपने ही घर जाने से रोकते हैं मोहल्लावासी

वहीं रविवार से नागौर और डीडवाना में सर्वे शुरू किया गया है. डीडवाना में जहां 40 टीमें घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं. वहीं नागौर में 110 टीमों को यह जिम्मा सौंपा गया है. इन टीमों में एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा सहयोगिनी भी शामिल हैं. डॉक्टर और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को इन टीमों की मॉनिटरिंग और सुपरविजन में लगाया गया है. बता दें कि हेल्थ सर्वे में जहां मॉनिटरिंग के लिए जिला और ब्लॉक स्तर के अधिकारी मौजूद रहे. वहीं, डॉक्टर्स की टीम को इनके सुपरविजन का जिम्मा दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details