राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 12, 2020, 7:43 PM IST

ETV Bharat / city

नागौर: नालियासर झील से राहत भरी खबर, दो दिन बाद थमा प्रवासी पक्षियों की मौत का सिलसिला

सांभर झील के पास स्थित नालियासर झील से राहत भरी खबर सामने आई है. बीते दो दिन से यहां एक भी प्रवासी या स्थानीय पक्षी का शव नहीं मिला है. कोई पक्षी घायल भी नहीं मिला है. मंगलवार को जयपुर जंतुआलय की टीम ने झील क्षेत्र का मौका-मुआयना किया.

नागौर की खबर, death of birds halted
झील क्षेत्र का मौका-मुआयना करते हुए जंतुआलय की टीम

नागौर. covid-19 के संकट के बीच दो दिन पहले सांभर झील के पास स्थित नालियासर झील में प्रवासी पक्षियों और मछलियों के शव मिलने से हड़कंप मच गया था. इस बीच सुखद खबर ये है कि बीते दो दिनों में झील क्षेत्र में कोई भी पक्षी मृत या घायल नहीं मिला हैं.

साथ ही मछलियों के भी शव इन दो दिनों में नहीं मिले हैं. ऐसे में यहां प्रवासी पक्षियों की मौत का सिलसिला थमने की उम्मीद है. इस बीच मंगलवार को जंतुआलय की एक टीम डॉक्टर अरविंद माथुर की अगुवाई में नालियासर झील इलाके पहुंची और हालात का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि दो दिन में झील क्षेत्र में पक्षियों के शव मिलने का सिलसिला रूका है.

नालियासर झील में थमा प्रवासी पक्षियों की मौत का सिलसिला

इससे पहले सोमवार को पशुपालन विभाग की एक टीम डॉ.संदीप अग्रवाल की अगुवाई में नालियासर झील इलाके में पहुंची थी. इस टीम ने जीवित पक्षियों के मल और खून के सैंपल जुटाए थे. ताकि पक्षियों में किसी तरह की बीमारी फैलने का पता लगाया जा सके. अभी इनकी रिपोर्ट आनी बाकी है. इससे पहले जो प्रवासी पक्षी मृत पाए गए थे. उनके शव के सैंपल जांच के लिए भिजवाए गए थे. लेकिन, वे शव काफी क्षत-विक्षत होने के कारण सैंपल काम नहीं आए.

पढ़ें:सांभर के पास नालियासर झील में मृत मिले प्रवासी पक्षी, मछलियों के भी मिले शव

आपको बता दें कि 8, 9 और 10 मई के बीच नालियासर झील से करीब डेढ़ दर्जन प्रवासी पक्षियों के शव मिले थे. इसके बाद प्रशासनिक अधिकारी और वन विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. मृत पाए गए प्रवासी पक्षी रफ और सैंड पाइपर प्रजाति के थे. इसके अलावा एक फ्लेमिंगो घायल मिला और कुछ मछलियां भी इस झील में मृत मिली थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details