राजस्थान

rajasthan

नागौर : कुचामन सिटी नगर पालिका में हाईब्रिड उम्मीदवार ने खत्म किया कांग्रेस का 38 साल का वनवास

By

Published : Feb 7, 2021, 10:27 PM IST

कुचामन सिटी में 1982 में हरीश कुमावत ने भाजपा को जीत दिलाकर पालिका में भारतीय जनता पार्टी का बोर्ड बनाया था. उसके बाद से ही कुचामन सिटी नगर पालिका में भाजपा का ही बोर्ड बनता रहा है. इस बार के चुनाव में प्रदेश सरकार में उप मुख्य सचेतक और स्थानीय विधायक महेंद्र चौधरी की प्रतिष्ठा दांव पर थी.

हाईब्रिड उम्मीदवार आसिफ खान जीत,  विधायक महेंद्र चौधरी कुचामन नगर पालिका,  Congress's hybrid candidate in Nagaur, Nagaur Kuchaman City Municipality Asif Khan, Hybrid candidate Asif Khan wins, MLA Mahendra Chaudhary Kuchaman Municipality
नागौर में कांग्रेस का 38 साल का वनवास खत्म

नागौर. प्रदेश के 90 निकायों में हुए चुनाव के बाद पालिकाध्यक्ष और सभापति पद के परिणाम घोषित हो गए. नागौर जिले के कुचामन सिटी नगर पालिका में कांग्रेस के हाइब्रिड प्रत्याशी आसिफ खान ने भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज हरीश कुमावत को पालिका अध्यक्ष चुनाव में हरा दिया. कांग्रेस का नगर पालिका से पिछले 38 साल का वनवास खत्म हो गया है.

नागौर में कांग्रेस का 38 साल का वनवास खत्म

गौरतलब है कि कुचामन सिटी में 1982 में हरीश कुमावत ने भाजपा को जीत दिलाकर पालिका में भारतीय जनता पार्टी का बोर्ड बनाया था. उसके बाद से ही कुचामन सिटी नगर पालिका में भाजपा का ही बोर्ड बनता रहा है. इस बार के चुनाव में प्रदेश सरकार में उप मुख्य सचेतक और स्थानीय विधायक महेंद्र चौधरी की प्रतिष्ठा दांव पर थी.

कुचामन में पिछले 38 साल से चले आ रहा कांग्रेस के वनवास को खत्म करने की चुनौती बड़ी थी. विधायक महेंद्र चौधरी ने इस बार के चुनाव में विकास को मुद्दा बनाया और आमजन से कांग्रेस का बोर्ड बनाने का आह्वान हर चुनावी सभा में किया. चुनाव परिणाम भी यह दर्शा रहे थे की जनता इस बार परिवर्तन के मूड में थी. नगर पालिका चुनाव में 45 वार्ड वाले कुचामन सिटी में कांग्रेस ने 20 सीटों पर जीत हासिल की थी.

पढ़ें- 'बोर्ड' का परिणाम : 90 में से 48 बोर्ड पर कांग्रेस का कब्जा...22 विधायकों की मेहनत का 'लेखा-जोखा'

भाजपा को 18 सीटों पर जीत मिली थी, वहीं 7 पार्षद निर्दलीय जीत कर आए थे. पालिका अध्यक्ष चुनाव में जहां भाजपा ने चार बार विधायक और पूर्व वसुंधरा सरकार में शिल्प और माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष रहे हरीश कुमावत को अपना उम्मीदवार बनाया. तो स्थानीय विधायक महेंद्र चौधरी ने राजनीति के लिए एक नए चेहरे आसिफ खान को कांग्रेस के हाइब्रिड प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतारा.

पालिकाध्यक्ष चुनाव के लिए 45 में से 44 पार्षदों ने मतदान किया. मतगणना में महेंद्र चौधरी का यह दांव कामयाब रहा और कांग्रेस के आसिफ खान ने 24 मत हासिल कर 20 मत हासिल करने वाले भाजपा के दिग्गज हरीश कुमावत को 4 मत से हराया. जीत के बाद विजयी उम्मीदवार आसिफ खान के समर्थकों ने नगर पालिका से लेकर बस स्टेशन होते हुए खान मोहल्ला स्थित उनके निवास स्थान तक विजय जुलूस निकाला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details