राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

नागौर : मूंग और मूंगफली खरीद केंद्र का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, किसानों से बात कर जानी परेशानी

नागौर कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी ने गुरुवार को जिला मुख्यालय पर कृषि उपज मंडी में बने समर्थन मूल्य पर मूंग और मूंगफली खरीद केंद्र का निरीक्षण किया. उन्होंने किसानों और पल्लेदारों से बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी, साथ ही मूंग और मूंगफली की अब तक हुई खरीद को लेकर भी जानकारी ली.

By

Published : Nov 12, 2020, 8:12 PM IST

मूंग की समर्थन, मूल्य पर खरीद, मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद,  कृषि उपज मंडी,  कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी,  nagaur news,  rajasthan news, Collector Dr. Jitendra Kumar Soni, Purchase of moong on support price  Purchase peanuts on support price
कलेक्टर ने किसानों से बात कर जानी परेशानी

नागौर.सरकार की ओर से जिला मुख्यालय सहित 15 खरीद केंद्रों पर मूंग और मूंगफली की समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदारी की जा रही है. कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी ने जिला मुख्यालय स्थित मूंग और मूंगफली खरीद केंद्र का निरीक्षण किया. यहां उन्होंने समर्थन मूल्य पर मूंग बेचने आए किसानों से बातचीत की और उनकी समस्याएं जानी. खरीद केंद्र प्रभारी रामनिवास सिंवर ने उन्हें मूंग और मूंगफली की खरीद की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी.

कलेक्टर ने किसानों से बात कर जानी परेशानी

किसानों से बातचीत में सामने आई समस्याओं के समाधान के लिए कलेक्टर ने उच्च स्तर पर बातचीत करने का भरोसा दिलाया है. उन्होंने कुल खरीद की मात्रा, बारदाना स्टॉक और वेयर हाउस में जमा कृषि जिंसों के बारे में भी जानकारी ली है. इस दौरान उन्होंने पल्लेदारों से भी बातचीत की और उनकी मजदूरी को लेकर भी सवाल किए. कलेक्टर की मौजूदगी में खजवाना के किसान शैतानराम, भंवरूराम और हड़मानराम खुड़खुड़ा गांव के किसान सीताराम के मूंग के सैंपल की जांच करवाई गई.

यह भी पढ़ें:सरकार पहले भी मुकरी है, अब गुर्जर समाज के साथ समझौता लागू हो : बेनीवाल

नागौर खरीद केंद्र के प्रभारी रामनिवास सिंवर ने बताया है कि आज तक नागौर खरीद केंद्र पर मूंग के 429 कट्टों की खरीद हुई है. सहकारी समितियों के उप रजिस्ट्रार जयपाल गोदारा ने बताया कि जिले में मूंग और मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए कुल 15 केंद्र बनाए गए हैं. मूंग की फसल बेचने के लिए अब तक कुल 24,926 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इनमें से 2,925 किसानों को खरीद की तारीख दे दी गई है. उनका कहना है कि जिले में अब तक 110 किसानों का कुल 2,481 क्विंटल मूंग तोला गया है. जबकि मूंगफली की फसल बेचने के लिए 1,763 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details