राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 25, 2021, 5:15 PM IST

Updated : Apr 25, 2021, 7:10 PM IST

ETV Bharat / city

नागौर के सफेड गांव में 25 मृत मोर मिले, जांच में जुटा वन विभाग

नागौर के सफेड गांव में 25 मोर और 4 तीतर की मौत का मामला सामने आया है. इसकी सूचना पर पहुंचा वन विभाग ने मृत मोर का पोस्टमार्टम करवाया. इसके बाद मोर को दफनाया गया. अब पोस्टमार्ट रिपोर्ट आने के बाद ही मोर की मौत का खुलासा हो पाएगा.

Nagaur news, dead peacocks found
नागौर के सफेड गांव में 25 मृत मोर मिले

नागौर. मकराना तहसील के सफेड गांव में शनिवार देर रात 23 मोर मृत अवस्था में मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया. गांव की नाड़ी के पास सभी मोर मृत मिले हैं. एक साथ इतने मोरों के मरने की सूचना से नागौर वन विभाग सहित प्रशासन की टीमें मौके पहुंची तो रविवार सुबह भी मृत मोरों का मिलना जारी था.

नागौर वन विभाग सहित प्रशासन की टीम को आज सुबह भी 2 मृत मोर और 4 मृत तीतर मिले हैं. मौके पर अभी भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. अब तक मिले मृत मोरों को मकराना भिजवाया गया है, जहां उनका पोस्टमार्टम करवाकर उन्हें दफनाया गया है. मृत मोरों के सैंपल जांच के लिए भी भेजे जाएंगे. देर रात में 23 मृत मोर पक्षियों की बरामदगी के बाद सफेड सरपंच नरेंद्र सिंह और ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों और स्थानीय प्रशासन को सूचित किया.

यह भी पढ़ें-कुछ इस तरह पुलिस एनकाउंटर में मारा गया था कुख्यात तस्कर कमलेश प्रजापत, देखें Viral Video

इसके बाद मौके पर पहुंची वन विभाग और प्रशासन की टीम ने पूरे इलाके में सघन सर्च अभियान चलाया. इस दौरान सुबह भी 2 मृत मोर और 4 मृत तीतर मिले हैं. वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि क्षेत्र में कई दिनों से जहरीला दाना डालकर मोर, तीतर, फाख्ता और भी कई जंगली पशु पक्षियों का शिकार किया जा रहा है. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक मृत मिले सभी मोरों का पोस्टमार्टम करवाकर उन्हें दफना दिया गया है. अब रिपोर्ट आने के बाद ही इन मोरों की मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा.

Last Updated : Apr 25, 2021, 7:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details