राजस्थान

rajasthan

SPECIAL: इस तरह रणनीति बनाकर नागौर के डॉक्टर्स ने जीता 'बेबी ऑफ नगीना' मिशन

By

Published : May 9, 2020, 7:52 PM IST

नागौर के जेएलएन अस्पताल में जन्म लेते ही एक नवजात के जन्म लेते ही कोरोना वायरस ने उसे अपनी चपेट में ले लिया था. लेकिन मात्र एक दिन के इस बेबी ने कोरोना को मात दे दी है. देखें यह स्पेशल रिपोर्ट...

नागौर की खबर, राजस्थान न्यूज, rajasthan news, nagaur latest news, नागौर में कोरोना पॉजिटिव, corona positives in nagaur
1 दिन पॉजिटिव बेबी ने जीता कोरोना सें जंग

नागौर. कोरोना वायरस का नाम सुनकर जहां बड़े-बड़ों के पसीने छूट जाते हैं. वहीं नागौर में एक नवजात बच्चा इस घातक वायरस से लड़ा और उस पर जीत भी हासिल की. इस पूरी लड़ाई में नागौर के जेएलएन अस्पताल के Covid-19 वार्ड के डॉक्टर और अन्य चिकित्साकर्मियों ने भी जी जान लगा दी. बच्चे की मां का नाम नगीना होने के कारण इसे 'बेबी ऑफ नगीना' नाम दिया गया.

1 दिन पॉजिटिव बेबी ने जीता कोरोना सें जंग

पिता के पॉजिटिव आने के बाद मां को अस्पताल में रखा गया

चेस्ट फिजिशियन और जेएलएन अस्पताल के कोरोना वार्ड के नोडल अधिकारी डॉ. राजेंद्र बेड़ा बताते हैं कि इस बच्चे का जन्म 14 अप्रैल को अस्पताल में ही हुआ था. इससे पहले इसके पिता की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी थी. इसलिए मां नगीना अस्पताल में ही भर्ती थी और 13 अप्रैल को उसका सैंपल जांच के लिए भिजवा दिया गया था. बच्चे के जन्म के दिन यानि 14 अप्रैल की शाम को ही उसका सैंपल भी जांच के लिए भिजवाया गया.

बेबी पूरी तरह से सुरक्षित, कर दिया गया है डिस्चार्ज

यह भी पढ़ें-SPECIAL: महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की जान बचाने पर पिता ने ETV Bharat का किया धन्यवाद

पूरी सावधानी से नवजात को मिला उपचार

रिपोर्ट आने पर पहले मां को और फिर इस बच्चे के भी कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी थी. अब देखभाल और उपचार बड़ी चुनौती थी. हालांकि इस बच्चे में कोरोना संक्रमण के लक्षण साफ दिखाई नहीं दे रहे थे. ऐसे में बाल रोग विशेषज्ञ और महिला रोग विशेषज्ञ की देखरेख में दोनों मां-बेटी का उपचार किया गया. उम्र कम होने के कारण इसे मां का दूध ही पिलाया गया. लेकिन इस दौरान पूरी सावधानी बरती गई. मां के सैनिटाइजेशन और हाइजीन का खासतौर पर ध्यान रखा गया.

मां की रिपोर्ट भी आई नेगेटिव

डॉ. बेड़ा ने बताया कि इस बच्चे की दूसरी रिपोर्ट पहले ही नेगेटिव आ चुकी थी. लेकिन मां की दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आई थी. इसलिए दोनों को अस्पताल में ही रखा गया. इस दौरान भी बच्चे को सावधानी के साथ मां का दूध ही पिलाया गया. अब जब मां की दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आ चुकी है, तो दोनों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details