राजस्थान

rajasthan

ये हैं सिक्योरिटी गार्ड के युवराज, JEE Advance में लहराया परचम, कहा- कोटा से बहुत कुछ मिला

By

Published : Oct 5, 2020, 7:57 PM IST

Updated : Oct 7, 2020, 12:53 PM IST

जेईई एडवांस के रिजल्ट में एक बार फिर कोटा सिरमौर बनकर सामने आया है. कोटा से बड़ी संख्या में तैयारी कर रहे हैं स्टूडेंट का सिलेक्शन जेईई एडवांस में हुआ है. जिसमे एक गुदड़ी के लाल युवराज सिंह शेखावत ने भी बाजी मारी है. उसने 476वीं रैंक लाकर अपनों का मान बढ़ाया है.

युवराज सिंह शेखावत 476वीं रेंक, Yuvraj Singh Shekhawat 476th Rank
युवराज सिंह शेखावत 476वीं रेंक

कोटा.जेईई-एडवांस परीक्षा के परिणाम सोमवार को घोषित कर दिए गए. ऐसे में कोटा ने एक बार फिर इस रिजल्ट में अपनी जगह बनाई है. कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहे युवराज सिंह शेखावत ने जेईई एडवांस में 476वीं रैंक हासिल की है.

युवराज सिंह शेखावत 476वीं रैंक

स्टूडेंट युवराज सिंह शेखावत ने बताया कि कोचिंग में जो नोट्स दिए जाते थे. उनको बार-बार पढ़ते रहना चाहिए. 6 से 8 घंटे लगातार पढ़ाई करते रहना चाहिए. युवराज ने बताया कि लॉकडाउन के समय जैसे-जैसे मुझे टाइम मिलता गया, उसी प्रकार पढ़ाई करता रहा. उन्होंने कहा कि मेरी रुचि स्पोर्ट्स में भी है और आगे सीएस की तैयारी करूंगा और इंजीनियर बनना चाहता हूं.

युवराज के पिता कान सिंह सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में गार्ड की जॉब पर है. उन्होंने बताया कि यह मेरा सपना था कि मेरा बेटा इंजीनियर बने. उनका कहना है कि ड्यूटी से आते-जाते में अपने बेटे को मोटिवेट करता रहता था. जिससे उसमें आत्मविश्वास जगा रहे.

पढ़ेंःJEE Advanced-2020 Result: कोटा के वैभव राज ने हासिल किया 3rd रैंक, बोले- स्टार्टअप खोलना सपना

किराया का कमरा लेकर, हाथों से खाना बनाकर की तैयारी...

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन की वजह से सभी स्टूडेंट्स हॉस्टलों से अपने घर पर जा चुके थे. ऐसे में इसके लिए अलग से एक कमरा किराया पर लेकर इसको वहां रखा और इसने अपने ही हाथों से खाना बनाया और साथ-साथ पढ़ाई भी करता रहा. उन्होंने बताया कि वह खुद भी किराए के मकान में रहते हैं. ऐसे में उसकी पढ़ाई में कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो इसके लिए अलग से कमरा लेना पड़ा.

Last Updated : Oct 7, 2020, 12:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details