राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा: भामाशाह मंडी में हम्मालों की हड़ताल से नहीं तुला गेहूं, किसानों ने की प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी

कोटा की भामाशाह मंडी में सोमवार को हम्मालों ने हड़ताल कर दी. जिसके चलते एफसीआई में तुलाई के लिए आए किसानों के गेहूं की तुलाई नहीं हो सकी. घंटों इंतजार के बाद भी भूखे-प्यासे किसान परेशान होते रहें. जिसके बाद सभी किसानों ने मिलकर हंगामा शुरू कर दिया. सभी किसान इकट्ठा होकर मंडी सचिव के समक्ष आकर नारेबाजी करते रहे.

By

Published : May 4, 2020, 8:53 PM IST

Updated : May 25, 2020, 9:39 AM IST

मंडी में हम्मालों की हड़ताल, Hammals strike in Mandi
किसानों ने की प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी

कोटा. शहर के भामाशाह मंडी में सोमवार को हम्मालों के हड़ताल के चलते मंडी बंद कर दी गई. वहीं एफसीआई द्वारा किसानों को मंडी बंद की सूचना नहीं देने पर किसान मंडी आ गए. जिससे उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

भामाशाह मंडी में एकत्रित किसान

वहीं इस मामले के बाद किसानों ने मिलकर हंगामा शुरू कर दिया. सभी किसान इकट्ठा होकर मंडी सचिव के समक्ष आकर नारेबाजी करते रहें. एफसीआई के अधिकारी का कहना है कि मंडी में हम्मालों ने हड़ताल कर दी. जिससे उनका माल नहीं तुला. इस मामले में आढ़तियों से बात की गई है कि वह अपने मजदूरों को बुलवाकर इनका माल तुलवाए.

पढ़ेंःकरौली के शहीद जवान नायक जोगेंद्र सिंह सोलंकी का पार्थिव देह पहुंचा जयपुर एयरपोर्ट

किसानों ने मंडी सचिव से बात करनी चाही, लेकिन वहां भी किसानों को कोई आश्वासन नहीं मिला और बस यही कहते रहे कि मजदूर बुलवा रहे हैं. किसानों ने बताया कि उनका माल खुले में पड़ा हुआ हैं. यार्ड भी खाली नहीं है.

हम्मालों की हड़ताल से नहीं तुला गेहूं

ऐसे में मौसम बदला तो गेहूं खराब हो जाएगा. मंडी सचिव भी हमें गुमराह कर रहे हैं. वहीं किसानों का यह भी कहना है कि सुबह से भूखे बैठे है, यहां कुछ खाने की व्यवस्था भी नहीं है, ऐसे में जाएं तो कहां जाएं.

पढ़ेंःSPECIAL: ब्रह्म नगरी पुष्कर के फूल पर लगा कोरोना का ग्रहण, किसान झेल रहे भारी नुकसान

मंडी सचिव ने बताया कि सुबह हम्मालों ने ज्ञापन देने के बाद काम बंद कर दिया. इसलिए किसानों का माल की तुलाई नहीं हो सकी हैं. एफसीआई के कांटे पर आए किसानों के लिए अलग से मजदूर कर तुलाई की व्यवस्था की गई है. मंडी सचिव ने बताया कि आगे कलेक्टर से बात कर इनकी समस्या का हल निकाला जाएगा.

Last Updated : May 25, 2020, 9:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details