राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा-चित्तौड़गढ़ रेलखंड के विद्युतीकरण पूरा होने का वीडियो साझा कर रेल मंत्री ने किया ट्वीट...पश्चिम-मध्य रेलवे देश का पहला पूर्णतया विद्युतीकरण जोन

कोटा से चित्तौड़गढ़ रेलखंड के विद्युतीकरण हो जाने के बाद पश्चिम-मध्य रेलवे पूरी तरह से विद्युतीकरण हो गया है. यहां पर करीब 6,000 से ज्यादा किलोमीटर ट्रैक इलेक्ट्रिक हैं. इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के जरिए दी है. साथ ही उन्होंने एक 35 सेकंड का वीडियो भी साझा किया है, जो कि कोटा चित्तौड़गढ़ रेलखंड के भीमलत नदी के नजदीक से गुजर रही इलेक्ट्रिक ट्रेन का है.

By

Published : Mar 31, 2021, 11:23 AM IST

west central railway
कोटा से चित्तौड़गढ़ रेलखंड के विद्युतीकरण

कोटा. राजस्थान में कोटा मंडल रेलवे के कोटा से चित्तौड़गढ़ रेलखंड के विद्युतीकरण हो जाने के बाद पश्चिम-मध्य रेलवे पूरी तरह से विद्युतीकरण हो गया है. इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के जरिए दी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अब यहां से गुजरने वाली ट्रेनों का संचालन तेज गति से किया जा सकेगा. इससे तेल की बचत और यात्रा समय में भी कमी आएगी. साथ ही पर्यावरण सुरक्षा के लाभ भी मिलेगा.

पश्चिम-मध्य रेलवे देश का पहला पूर्णतया विद्युतीकरण जोन...

गौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने 2002 में अधिसूचना जारी करते हुए पश्चिम-मध्य रेलवे का गठन किया था, इसका मुख्यालय जबलपुर है. इसके साथ ही तीन मंडल जबलपुर, भोपाल और कोटा आते हैं. इस रेलवे जोन के अंतर्गत करीब 3,000 किलोमीटर मार्ग पर करीब 6,200 किमी से ज्यादा किलोमीटर रेलवे ट्रैक है. यह पूरा ही विद्युतीकरण हो गया है.

पढ़ें :जेल से खुशियों की रिहाई: कैदी बोले...जीवन में एक मौका मिलता है, गलतियां सुधारनी चाहिए

मुख्य सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) एसके पाठक कोटा-चित्तौड़गढ़ स्थित श्रीनगर-जालंधरी के बीच विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण भी करेंगे. पाठक की स्वीकृति के बाद बाकी बचे रेलखंड पर भी सवारी गाड़ियां विद्युत इंजन से चलने लगेंगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल का ट्वीट...

अभी इस रेलखंड पर माल गाड़ियों को ही विद्युत इंजन से चलाया जा रहा है. पाठक दिल्ली से सुबह 6 बजे कोटा पहुंचेंगे. निरीक्षण के बाद पाठक रात 11 बजे रतलाम के लिए रवाना हो जाएंगे. मुंबई के संरक्षा आयुक्त एके जैन की तबीयत खराब होने के कारण निरीक्षण का काम पाठक द्वारा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details