राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

ATM में तकनीकी गड़बड़ी कर ठगी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, एसबीआई से 4 दिन में निकाले थे डेढ़ लाख रुपये

कोटा में एटीएम में तकनीकी गड़बड़ी कर ठगी करने वाली गैंग के दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गैंग का तीसरा आरोपी अभी फरार है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

By

Published : Oct 9, 2021, 6:58 PM IST

Updated : Oct 9, 2021, 10:54 PM IST

ATM से ठगी, एटीएम में तकनीकी गड़बड़ी,  एसबीआई एटीएम , ATM fraud , Technical glitch in ATM
दो आरोपी गिरफ्तार

कोटा. शहर की भीमगंजमंडी थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एटीएम में गड़बड़ी कर लाखों रुपए की लूट को अंजाम देने वाली गैंग का खुलासा किया है. इस गैंग के दो आरोपियों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गैंग का तीसरा आरोपी फरार है. आरोपी अपने परिचितों के एटीएम कार्ड और उनके पिन नंबर लेकर पैसा निकालते थे. साथ ही ट्रांसजैक्शन के पहले ही इंटरनेट कनेक्टिविटी और पावर सप्लाई में व्यवधान कर एटीएम को बंद कर देता था.

एटीएम कार्ड धारक और बैंक फेल्ड ट्रांजैक्शन का मैसेज जाता था. इसी का फायदा उठाकर एटीएम कार्ड धारक बैंक से उस राशि को वापस अपने खातों में डलवा लेता था, लेकिन यह पैसा एटीएम से निकल जाता था.

पढ़ें.फर्जीवाड़ा कर हासिल की पूर्व सैनिक की चेकबुक...और खाते से उड़ा दिए 6 लाख रुपये...दो आरोपी गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस ने हरियाणा के मेवात नुहू जिला के बाउल्ला गांव निवासी नियामत और कुन्हेना थाने के पीपरोली गांव निवासी परवेज को गिरफ्तार किया है. वहीं इनके साथ एक अन्य आरोपी कुन्हेना थाने के पीपरोली गांव निवासी फारुख फरार है, जिसकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है. आरोपियों ने कोटा के ही स्टेशन इलाके के बजरिया स्थित एसबीआई के एटीएम से सितंबर महीने में 4 दिनों में करीब डेढ़ लाख रुपए निकाल लिए थे.

इस पूरे मामले पर जानकारी देते हुए कोटा शहर के पुलिस उप के अधीक्षक द्वितीय भगवंत सिंह हिंगड़ ने बताया कि भीमगंजमंडी थाना पुलिस ने एक मुकदमा दर्ज किया था जिसमें एसबीआई के डिप्टी मैनेजर भरोसी लाल मीणा ने बताया था कि उनके स्टेशन बैंक के बाहर एक एटीएम है. इसमें से 22 से लेकर 25 सितंबर तक छेड़छाड़ करते हुए कुछ अज्ञात लोगों ने 149700 रुपए निकाल लिए हैं.

11 बैंकों के 40 एटीएम बरामद, दिन में एक भी आरोपियों का नहीं

भगवंत सिंह हिंगड़ का कहना है कि इस मामले में आरोपियों के उपयोग लिए गए मोबाइल और अलग-अलग बैंक के एटीएम कार्ड से फ्रॉड किया है. उनके संबंध में भी पड़ताल की जाएगी. साथ ही एटीएम कार्ड धारकों से भी संबंधित बैंकों से रिकॉर्ड प्राप्त किया जाकर अनुसंधान किया जाएगा. हाल ही में उन्होंने कोटा में ही इस तरह की एटीएम से चोरी की वारदात को अंजाम दिया है, लेकिन पुलिस को अभी तक इस संबंध में रिपोर्ट नहीं मिली है. साथ ही आरोपियों ने चेन्नई सहित देश के कई शहरों में इस तरह से वारदात की है. उनके पास से 11 बैंकों के 40 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं. आरोपी जिन लोगों का कार्ड होता है उन्हें भी कुछ राशि देने की बात कर रहे हैं. ऐसे में उनमें से भी कुछ लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है.

पढ़ें.व्यापारी से 20 लाख रुपए की रंगदारी मांगने और फायरिंग करने मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

दूसरे बैंक का एटीएम एसबीआई में यूज करते थे आरोपी

आरोपी ऐसे एटीएम को अपना निशाना बनाते थे जहां पर सिक्योरिटी गार्ड नहीं होते हैं. ऐसे में एसबीआई के कई एटीएम उनके निशाने पर रहते थे. वे जिस बैंक के एटीएम को निशाना बनाते हैं उस बैंक के एटीएम कार्ड का उपयोग नहीं करते थे. आरोपी दूसरे बैंक का एटीएम कार्ड उपयोग करते हैं, अगर एक ही बैंक का एटीएम उपयोग में लेंगे तो ग्राहक के खाते से पैसा कट गया है और उसमें पैसा भी निकाल लिया है. इस संबंध में पूरी जानकारी बैंक को तुरंत मिल जाएगी.

होटल में रुक आसपास के एटीएम को बनाते थे निशाना, कई शहरों में की वारदात

पुलिस उप अधीक्षक हिंगड़ का कहना है कि मुकदमा दर्ज होने के बाद में आरोपियों की पड़ताल में जुटे हुए थे. इनका सीसीटीवी फुटेज पुलिस के पास था. पुलिस आरोपियों को पकड़ने के लिए एटीएम और आसपास क्षेत्र की पड़ताल में जुटी हुई थी. इसके आधार पर ही भीमगंजमंडी थाने के कांस्टेबल रामस्वरूप ने आरोपियों को सीसीटीवी फुटेज के आधार पर दबोच लिया. पूछताछ में उन्होंने यह वारदात कबूली है. दोनों आरोपी स्टेशन इलाके के होटल में ही रहकर वारदात को अंजाम देने के लिए ओरिजिनल आईडी प्रूफ के जरिए रुकते थे और आसपास के एटीएम में वारदात करते थे.

Last Updated : Oct 9, 2021, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details