राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

KVPY 2021: स्टूडेंट्स को पात्रता में रियायत, बोर्ड एग्जाम के प्रतिशत की बाध्यता खत्म

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की परीक्षा में पात्रता की शर्तों में बड़ी रियायत दी गई है. इसमें बोर्ड की परीक्षा के प्रतिशत की बाध्यता को अब खत्म कर दिया गया है. जबकि पहले बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी अंक से पास होने वाले विद्यार्थी की केवीपीवाई एग्जाम को दे पाते थे.

By

Published : Jul 12, 2021, 4:08 PM IST

Updated : Jul 12, 2021, 5:36 PM IST

केवीपीवाई एग्जाम, KVPY Exams
केवीपीवाई एग्जाम में स्टूडेंट्स को पात्रता में रियायत

कोटा.कोरोना काल की आपात स्थितियों के चलते किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की परीक्षा में पात्रता की शर्तों में बड़ी रियायत दी गई है. इसमें बोर्ड की परीक्षा के प्रतिशत की बाध्यता को अब खत्म कर दिया गया है. जबकि पहले बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी अंक से पास होने वाले विद्यार्थी की केवीपीवाई (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) एग्जाम को दे पाते थे.

पढ़ेंःपंचायत कार्यकाल पर असमंजस दूर : पंचायत चुनाव जीते जन प्रतिनिधियों का कार्यकाल होगा 5 साल...राज्य निर्वाचन आयोग का फैसला

यह परीक्षा आगामी 7 नवंबर को आयोजित होने वाली है. कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि केवीपीवाय-2021 ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट की स्ट्रीम्स में सम्मिलित होने के लिए संबंधित बोर्ड प्रतिशत की बाध्यता समाप्त कर दी गई है. शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज शाम 5 बजे से शुरू हो हुई है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 अगस्त है.

केवीपीवाई एप्टिट्यूड टेस्ट 2021 के लिए केवीपीवाय की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. देव शर्मा ने बताया कि छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन फीस में किसी भी प्रकार की रियायत नहीं दी गई है. सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों की ऑनलाइन आवेदन फीस 1250 रुपए और एससी-एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के विद्यार्थियों को 650 रुपए रखी गई है.

पढ़ेंःआकाशीय बिजली दुखांतिका : पीड़ित परिवारों को आज ही मिलेगी सहायता राशि...कलेक्टरों को 1 करोड 65 लाख रुपये आवंटित

राजस्थान में केवीपीवाई ऑनलाइन टेस्ट के लिए 6 जिलों में केंद्र है. जिनमें अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर और उदयपुर शामिल हैं. जबकि कोटा परीक्षा केंद्र नहीं है. बता दें कि किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना भारत सरकार के 'विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय' का एक प्रतिष्ठित फैलोशिप प्रोग्राम है.

इस फेलोशिप प्रोग्राम में विज्ञान विषय के कक्षा 11 व 12 के साथ कॉलेज स्तर पर प्रथम वर्ष के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं. केवीपीवाई एप्टीट्यूड टेस्ट एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट है, जो इसका हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगा.

Last Updated : Jul 12, 2021, 5:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details