राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सफल ऑपरेशन : 9 साल के बच्चे के सिर में था 100 ग्राम वजनी ट्यूमर...लंबे समय तक सिर दर्द को हल्के में न लें

कोटा के एमबीएस अस्पताल में चिकित्सकों ने 9 साल के बच्चे के सिर का सफल ऑपरेशन कर 100 ग्राम वजनी गांठ निकाली है. यह गांठ 6 सेंटीमीटर लंबी, 4 सेंटीमीटर चौड़ी और 4 सेंटीमीटर ऊंची थी. इसके चलते बच्चे के लगातार सिर में दर्द रहता था. साथ ही पेट और कमर में भी उसे दर्द की शिकायत रहती थी.

By

Published : Sep 3, 2021, 8:21 PM IST

सिर से निकाली 100 ग्राम की गांठ
सिर से निकाली 100 ग्राम की गांठ

कोटा. एमबीएस अस्पताल में चिकित्सकों ने 9 साल के बच्चे के सिर का ऑपरेशन किया है. बच्चे के सिर में से 100 ग्राम वजनी ट्यूमर निकाला गया है. बच्चे के सिर में लगातार रहता था. वह पेट और कमर के दर्द से भी जूझ रहा था.

चिकित्सकों का कहना है कि अगर बच्चों को लगातार सिर दर्द रहता है तो उसे सामान्य नहीं लेना चाहिए. या घरेलू उपचार में ही नहीं फंसे रहना चाहिए. बच्चे की जांच कराएं. हो सकता है बच्चे के सिर में ट्यूमर पनप रहा हो.

चिकित्सकों ने बताया कि बारां जिले के अर्जुनपुरा निवासी 9 वर्षीय बच्चा 19 अगस्त को जेके लोन अस्पताल में भर्ती हुआ था. जहां पर उसने अपने सिर, पेट और कमर में दर्द बताया. डॉक्टर ने उसे भर्ती कर लिया. साथ ही उसकी जांच कराई, तब उसके सिर में बाईं तरफ एक बड़ी गांठ होना सामने आया. इसके बाद बच्चे को एमबीएस अस्पताल में न्यूरो सर्जरी विभाग में रेफर कर दिया गया.

पढ़ें-आयुर्वेद चिकित्साधिकारी भर्ती में अनियमिता को लेकर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

एमबीएस अस्पताल में न्यूरो सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ एसएन गौतम ने मरीज के परिजनों को ऑपरेशन की सलाह दी. इसके बाद 27 अगस्त को बच्चे का ऑपरेशन किया गया. बच्चा अब नॉर्मल है. हालांकि चिकित्सकों का दावा है कि ऑपरेशन काफी चुनौतीपूर्ण था. क्योंकि मरीज के दिमाग में गांठ काफी बड़ी थी और बाएं हिस्से में थी. इसीलिए मरीज को लकवा हो सकता था.

बच्चे के बोलने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती थी. ऑपरेशन के बाद मरीज अभिषेक को कोई परेशानी नहीं हुई और वह पूरी तरह स्वस्थ है. सामान्य खाना पीना ले रहा है. सर्जरी के बाद के बाद उसका सीटी स्कैन भी नॉर्मल आया है. गांठ को निकालने के बाद बायोप्सी जांच के लिए भेजा गया है. ओपरेशन डॉ. बनेंश जैन, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. मनोज सिंघल व डॉ. खुशबू मालव ने सहयोग किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details