राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा : डकनिया स्टेशन पर 40, कोटा जंक्शन पर 20 करोड़ रुपए होंगे खर्च

रेलवे ने डकनिया स्टेशन की दशा सुधारने के लिए करीब 40 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं. इसमें 28 करोड़ 50 लाख रुपए से डकनिया स्टेशन पर दो लूप लाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा. साथ ही स्टेशन की दशा सुधारने के लिए भी 11 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके साथ ही कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विकास के लिए 22 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं.

By

Published : Mar 16, 2021, 10:55 PM IST

Dakania station Kota Junction, kota news
डकनिया स्टेशन पर 40 और कोटा जंक्शन पर 20 करोड़ रुपए होंगे खर्च

कोटा.लोकसभा स्पीकर की कोटा से रामगंजमंडी के बीच तक के स्टेशनों के रिजल्ट के बाद अब डकनिया स्टेशन की दशा सुधारने के लिए करीब 40 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं. इसमें 28 करोड़ 50 लाख रुपए से डकनिया स्टेशन पर दो लूप लाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा. साथ ही स्टेशन की दशा सुधारने के लिए भी 11 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके साथ ही कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विकास के लिए 22 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं. इसके अलावा इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन को कोटा स्टेशन को विकसित करने की जिम्मेदारी भी दी गई है. आईआरएसडीसी डकनिया तलावा स्टेशन को विकसित करने का काम भी देखेगा. इन दोनों स्टेशनों के समयबद्ध विकास की माॅनीटरिंग के लिए रेल मंत्री ने अधिकारियों को विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए हैं. लोकसभा स्पीकर ने कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी.

दो मेमू रैक मिले, दो और आएंगे

कोटा के आसपास के क्षेत्रों में यात्रियों के आवागमन को सुलभ बनाने के लिए मेमू ट्रेन जल्द दौड़ने लगेगी. रेल मंत्रालय ने फरवरी में 8-8 डिब्बों वाली मेमू ट्रेन के दो रैक कोटा मंडल को दे दिए हैं. आईसीएफ चेन्नई से 8-8 डिब्बों वाली मेमू ट्रेन के दो और रेक जल्द मिलने की संभावना है. डकनिया के बाद कोटा के एक और सैटेलाइट स्टेशन के तौर पर विकसित किए जा रहे हैं. सोगरिया रेलवे स्टेशन का काम अगले माह 15 अप्रेल तक पूरा कर लिया जाएगा. कोटा-बीना दोहरीकरण कार्य के तहत इस स्टेशन के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं. कोटा जिले के दीगोद, श्रीकल्याणपुर और बूंदी जिले के इंद्रगढ़-सुमेरगंजमंडी स्टेशन पर भी करीब 4 करोड़ रुपए के विकास कार्य होंगे. इंद्रगढ़-सुमेरगंजमंडी स्टेशन पर 1.8 करोड़ रुपए के कार्य होंगे, जिनके टेंडर अंतिम स्टेज में हैं. दीगोद और श्रीकल्याणपुरा में स्टेशन से मुख्य मार्ग तक सीसी रोड का निर्माण करवा दिया गया है. दोनों स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के विकास पर दो करोड़ रुपए और खर्च किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-माचिया सफारी पार्क का रेंजर 10 हजार रुपए रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

आठ स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज

कोटा मंडल के 8 स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण भी जनवरी 2022 तक हो जाएगा. गुड़ला, घाट का बराना, अलनिया, रावठा रोड, लबान, अरनेठा, कापरेन, कंवलपुरा में फुट ओवर ब्रिज का काम पूरा कर लिया जाएगा. वहीं कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के 5 रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को अब कोच तलाशने में दिक्कत नहीं आएगी. इसके लिए कोटा, डकनिया तलाव, इंद्रगढ़, सुमेरगंजमंडी, लाखेरी और बूंदी स्टेशन पर 1.6 करोड़ की लागत से कोच गाइडेंस सिस्टम लगाए जाएंगे. इसके अलावा कोटा और रामगंजमंडी स्टेशनों के फुटओवर ब्रिज पर 18 लाख रुपए की लागत से ट्रेन डिस्प्ले सिस्टम भी लगाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details