राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, हाड़ौती के 23 केंद्रों पर शुरू होगी खरीद

दलहन और तिलहन की फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए कोटा संभाग में रजिस्ट्रेशन शुक्रवार से शुरू हो गया है. किसान 18 मार्च तक ये रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. वहीं, कोटा जिले में 16 मार्च से समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू हो जाएगी. जबकि पूरे प्रदेश में 1 अप्रैल से यह खरीद होगी.

By

Published : Mar 6, 2020, 1:08 PM IST

समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, Registration starts for purchase on support price
समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

कोटा. प्रदेश में रबी सीजन की दलहन और तिलहन फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए कोटा संभाग में शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. ये रजिस्ट्रेशन 18 मार्च तक किसान करवा सकेंगे, जो कि सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक होगा.

हाड़ौती संभाग में 23 खरीद केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें कोटा और बूंदी में 5-5 केंद्र है. इसके अलावा बारां में 6 झालावाड़ में 7 केंद्र खरीद के लिए बनाए हैं. कोटा जिले में 16 मार्च से समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू हो जाएगी. जबकि पूरे प्रदेश में 1 अप्रैल से यह खरीद होगी.

समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

सरसों का समर्थन मूल्य 225 और चने का 255 रुपए बढ़ा
इस बार समर्थन मूल्य पर 4875 रुपए प्रति क्विंटल में चने की फसल की खरीद होगी. वहीं, 4425 रुपए प्रति क्विंटल में सरसों की फसल खरीदी जाएगी. चने में पिछली बार से 255 और सरसों में 225 रुपए की बढ़ोतरी समर्थन मूल्य में केंद्र सरकार ने की है. पिछले साल समर्थन मूल्य पर चना 4620 रुपए प्रति क्विंटल के दाम पर 21486 मेट्रिक टन की खरीद हुई थी. इसी तरह से 4200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से 65108 मेट्रिक टन सरसों खरीदी गई थी.

पढ़ें-ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग की अनुदान मांगे पास, पायलट ने की कई घोषणाएं

बायोमेट्रिक से होगा पंजीयन
यह रजिस्ट्रेशन किसानों को ई-मित्र केंद्र या फिर क्रय विक्रय सहकारी समिति ग्राम सेवा सहकारी समिति पर करवाना होगा. जहां पर बायोमेट्रिक अधिक रमाणन के बाद ही उनका पंजीयन हो सकेगा. किसानों को प्रत्येक पंजीकरण के लिए 31 रुपए का शुल्क देना होगा. इसके साथ उन्हें भामाशाह कार्ड योजना, आधार कार्ड या आधार कार्ड से यह पंजीयन होगा. किसानों को गिरदावरी भी देनी होगी, जिसके अंदर पी-35 क्रमांक और तारीख अंकित होना जरूरी है. साथ ही बैंक पासबुक की कॉपी भी देनी होगी.

एक मोबाइल से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा
सहकारिता विभाग के उप रजिस्ट्रार अजय सिंह पंवार ने बताया कि इस बार रजिस्ट्रेशन के लिए किसान को जो मोबाइल नंबर देना होगा. वह एक ही मोबाइल नंबर से एक रजिस्ट्रेशन के लिए मान्य होगा. ऐसे में अलग-अलग पंजीकरण के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर दर्ज करवाने होंगे.

पढ़ें-मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि से प्रभावित जिलों में अतिशीघ्र गिरदावरी करवाने के दिए निर्देश

यहां होगी खरीद
कोटा जिले में भामाशाहमंडी कोटा, सांगोद, रामगंजमंडी, सुल्तानपुर और इटावा केंद्र है. बूंदी जिले में बूंदी मंडी, नैनवा, देई, कापरेन और हिंडोली केंद्र बनाए है. बारां जिले में बारां मंडी, समरानियां, अंता, अटरू, छबड़ा और छीपाबड़ोद में खरीद होगी. इसके अलावा झालावाड़ जिले में झालरापाटन, भवानीमंडी, खानपुर, चौमहला, बकानी, अकलेरा और मनोहरथाना में केंद्र बनाए गए हैं.

एक किसान की 25 किवंटल होगी खरीद
चना खरीद के लिए 6 लाख 15 हजार 750 मेट्रिक टन. सरसों में 10 लाख 46 हजार 500 मेट्रिक टन की अनुमति केंद्र सरकार की ओर से मिली है. हालांकि इस बार अभी तक सरकार ने लक्ष्य तय नहीं किया है. लेकिन एक कृषि विभाग के अनुमान के आधार पर जिले में उत्पादन का 25 फीसदी तक खरीद होगी. वहीं, किसान का अधिकतम समर्थन मूल्य पर खरीद 25 क्विंटल होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details