राजस्थान

rajasthan

रियासत कालीन वायु धारणा परीक्षण से सामने आए पूर्वानुमान, मानसून सत्र में अच्छी होगी बारिश

By

Published : Jul 5, 2020, 2:06 AM IST

कोटा में आषाढ़ की पूर्णिमा पर रियासत कालीन परंपरा के चलते गढ़ पैलेस के जंतर बुर्ज पर वायु धारण परीक्षण किया गया. इस परंपरा का निर्वहन करते हुए राव माधव सिंह म्यूजियम ट्रस्ट के क्यूरेटर पंडित आशुतोष दाधीच ने शनिवार शाम 7 बजकर 3 मिनट पर वायु धारणा परीक्षण किया.

kota news  air holding test  garh palace kota  princely tradition  aashadh purnima  rain in hadoti region  etv bharat news
मानसून सत्र में अच्छी होगी बारिश

कोटा.हाड़ौती अंचल में इस बार मानसून सत्र में बारिश अच्छी होगी. उम्मीद के मुताबिक बादल बरसेंगे, लेकिन इंद्रदेव किसानों को कुछ समय के लिए मायूस करेंगे. खरीफ सीजन की फसलों को जब सिंचाई के पानी की जरूरत होगी, तब बादल मुंह मोड़ जाएंगे. मतलब बारिश जरूरत के समय इलाके में नहीं होगी.

मानसून सत्र में अच्छी होगी बारिश

यह पूर्वानुमान कोटा में गढ़ पैलेस स्थित जंतर बुर्ज पर हुए वायु धारणा परीक्षण से सामने आया है. रियासत काल से जंतर बुर्ज पर वायु धारणा परीक्षण आषाढ़ की पूर्णिमा तिथि पर किया जाता है और इस परंपरा का निर्वहन करते हुए राव माधव सिंह म्यूजियम ट्रस्ट के क्यूरेटर पंडित आशुतोष दाधीच ने शाम 7 बजकर 3 मिनट पर वायु धारणा परीक्षण किया. परीक्षण के लिए ध्वज पताका फहराई गई और विधि-विधान से पूजन किया गया. साथ ही हवा के रुख को देखकर मानसून हाड़ौती में कैसा रहेगा, इस बात का पूर्वानुमान जाना गया.

यह भी पढ़ेंःपर्यटकों के लिए खुशखबरी, 6 जुलाई से खुलेगा जयगढ़ फोर्ट

वहीं शाम को हाड़ौती अंचल में फसलों के उत्पादन को लेकर परीक्षण की क्रिया शुरू की गई. वायु धारणा परीक्षण के बाद विभिन्न खाद्यान्न तोल कर गढ़ पैलेस स्थित भगवान बृजनाथ के मंदिर में रखे गए, जिनका तोल रविवार को वापस भगवान की आरती के बाद किया जाएगा. इसके बाद हाड़ौती अंचल ने फसल उत्पादन की क्या स्थिति रहेगी इस बारे में पता चलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details