राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

CUET 2022: NTA ने 22 मई तक बढ़ाई ऑनलाइन आवेदन तिथि, 25 से 31 मई तक करेक्शन विंडो भी खुलेगी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने CUET 2022 के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 22 मई तक के लिए बढ़ा (NTA extends online application date) दी है. 25 से 31 मई तक के लिए करेक्शन विंडो भी खोले जाएंगे जिससे स्टूडेंट फॉर्म में ऑनलाइन करेक्शन (correction window open for online correction) भी कर सकेंगे. इस निर्णय से अभ्यर्थियों को काफी राहत मिली है.

By

Published : May 6, 2022, 6:30 PM IST

Updated : May 7, 2022, 11:52 AM IST

NTA extends online application date
NTA ने 22 मई तक बढ़ाई ऑनलाइन आवेदन तिथि

कोटा. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि एनटीए ने बढ़ाकर 22 मई (NTA extends online application date) कर दी है. ऐसे स्टूडेंट्स अब 22 मई शाम 5:00 बजे तक आवेदन कर सकेंगे. वहीं 22 माई रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे. इसके साथ ही ऑनलाइन करेक्शन के लिए 25 से 31 मई तक 7 दिन के लिए करेक्शन विंडो (correction window open for online correction) खोली जाएगी.

देश के कई हायर एजुकेशन संस्थानों के कोर्सेज में प्रवेश के लिए 'सिंगल विंडो स्कीम' की तरह आयोजित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) का ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि खत्म हो रही थी. इसे एनटीए ने बढ़ाकर 22 मई कर दिया है. स्टूडेंट्स 22 मई शाम 5:00 बजे तक आवेदन कर सकेंगे. वहीं रात 11:50 तक ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तर्क दिया है कि CUET 2022 के तहत प्रवेश देने की इच्छुक यूनिवर्सिटी की संख्या बढ़ी है. इसके साथ ही पहले से रजिस्टर्ड यूनिवर्सिटी ने भी कई कोर्सेज बढ़ा दिए हैं, इसीलिए आवेदन तिथि को बढ़ाया गया है.

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि कोर्सेज के प्रवेश परीक्षा में शामिल करने व हटाने की जानकारी के लिए सीयूईटी-2022 और संबंधित विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर लगातार चेक करते रहे. विद्यार्थी वर्तमान स्थिति में ऑनलाइन फॉर्म को एडिट भी कर सकते हैं. इसके अलावा प्रतिष्ठित दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस (डीईआई), डीम्ड-यूनिवर्सिटी और जेपी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के संस्थानों में CUET-2022 के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा.

पढ़ें.CUET 2022: आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई, ऑनलाइन मॉक टेस्ट पेपर्स हटाने से स्टूडेंट परेशान

इसके साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक जरूरी घोषणा भी की है जिसके तहत स्टूडेंट्स आवेदन में करेक्शन भी कर सकेंगे. यह करेक्शन विंडो 25 से 31 मई 7 दिन के लिए खोली जाएगी. सीयूईटी-2022 का आयोजन 13 भाषाओं में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) आधार पर जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में होगी. एग्जामिनेशन पेपर मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) आधारित होगा. इस परीक्षा के आधार पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के साथ-साथ कई प्राइवेट और बड़े संस्थानों में भी प्रवेश दिया जाएगा.

इसमें टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS), नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट(NRTI), बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी(BMU), डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (APJAKTU), डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (BASE) जैसे प्रतिष्ठित संस्थान भी शामिल हैं. इन संस्थानों में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा. वेबसाइट पर पार्टिसिपेटिंग-इंस्टिट्यूट्स की सूची में यूजीसी फंडेड सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के अतिरिक्त भी देश के कई प्रतिष्ठित सरकारी और निजी हायर एजुकेशन संस्थान शामिल हैं.

Last Updated : May 7, 2022, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details