राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा: दक्षिण और उत्तर नगर निगम के डेढ़ सौ वार्ड की अधिसूचना जारी

कोटा के दोनों नगर निगम दक्षिण और उत्तर का परिसीमन की अधिसूचना जारी कर दी है. दोनों नगर निगम में डेढ़ सौ वर्ड है. जिसमे कोटा दक्षिण में तो 80 वार्ड आ रहे हैं तो वहीं कोटा उत्तर में 70 वार्ड आ रहे हैं. इस परिसीमन के लिए आपत्तियां मांगी गई थी. जिसमें 118 आपत्तियां दर्ज कराई गई थी. जिन्हें स्टेट की कमेटी ने देखा और केवल 15 को ही स्वीकार किया था.

By

Published : Jan 7, 2020, 8:38 PM IST

kota news, rajasthan news, दक्षिण और उत्तर नगर निगम, डेढ़ सौ वार्ड की अधिसूचना जारी, कोटा नगर निगम परिसीमन अधिसूचना
वार्ड की अधिसूचना जारी

कोटा.राज्य सरकार के स्वायत्त शासन और नगरीय विकास विभाग ने कोटा के दोनों नगर निगम दक्षिण और उत्तर का परिसीमन की अधिसूचना जारी कर दी है. दोनों नगर निगम में डेढ़ सौ वर्ड है. जिसमे कोटा दक्षिण में तो 80 वार्ड आ रहे हैं तो वहीं कोटा उत्तर में 70 वार्ड आ रहे हैं.

नगर निगम के डेढ़ सौ वार्ड की अधिसूचना जारी

इस परिसीमन के लिए आपत्तियां मांगी गई थी. जिसमें 118 आपत्तियां दर्ज कराई गई थी. जिन्हें स्टेट की कमेटी ने देखा और केवल 15 को ही स्वीकार किया था. इन आपत्तियों के अनुसार कोटा की तलवंडी इलाके में वार्ड नंबर 79 से उड़िया बस्ती को अलग कर दिया है.

पढ़ेंः युवाओं को आपस में झगड़ने के बजाए बैठकर मंथन करना चाहिएः सचिन पायलट

जानकारी के अनुसार नगर निगम के टाउन प्लानिंग विभाग ने परिसीमन का कार्य पूरा होने के बाद 8 दिसंबर को प्रकाशन कर दिया था. उसके बाद 9 से 20 दिसंबर तक आपत्तियां मांगी गई थी. इसमें कोटा उत्तर नगर निगम के लिए 15 और दक्षिण के लिए 103 आपत्तियां आई थी. इन सभी आपत्तियों को डीएलबी की स्टेट कमेटी को भेजा गया था. वहीं स्टेट कमेटी ने कोटा उत्तर की तीन और कोटा दक्षिण की 12 आपत्तियों को स्वीकार किया है.

स्टेट कमेटी ने लाल बुर्ज और स्टेशन क्षेत्र के कुछ वार्डों की गलियों को सड़क से मिलाया है. हालांकि सबसे ज्यादा आपत्ति रामगंजमंडी विधानसभा के नयागांव से आई थी. जिसमें नयागांव के सीमांकन और बंटवारे को लेकर आपत्ति थी. इस आपत्ति को स्टेट की कमेटी ने खारिज कर दिया है. उन्होंने तर्क दिया है कि नयागांव में मकानों का सीमा सही नहीं है. कुछ मकान ऐसे हैं, जो नया गांव में तो दूसरा हिस्सा रोजड़ी में आ रहा है.

नाम जोड़ने घटाने के बाद आरक्षण की लॉटरी निकलेगी-

नगर निगम के प्रशासक वासुदेव मालावत ने बताया कि यह मतदाता सूची में नाम जोड़ने और घटाने का काम राज्य निर्वाचन विभाग की तरफ से करवाया जाएगा. मतदाता सूची के तैयार होने के बाद इसका प्रकाशन होगा और फिर वार्डो के आरक्षण की लॉटरी निकाली जाएगी.

पढ़ेंः नींदड़ जमीन सत्याग्रह पर सतीश पूनिया ने कहा- सरकार ऐसे ही काम करती रही तो सभी लोगों को लेनी पड़ेगी समाधि

वासुदेव मालावत ने बताया कि लॉटरी में तय होगा कि कौन सा वार्ड के स्वर के लिए आरक्षित रहेगा. साथ ही कोटा में महापौर के लिए लॉटरी पहले ही निकल चुकी है. वहीं इसमें कोटा उत्तर की महापौर की सीट एससी महिला और दक्षिण की सीट सामान्य वर्ग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details