राजस्थान

rajasthan

Neet UG 2022: आज आ सकता है परिणाम

By

Published : Sep 7, 2022, 8:22 AM IST

Updated : Sep 7, 2022, 12:25 PM IST

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंटरेंस टेस्ट (NEET UG 2022) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 17 जुलाई को किया था. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बीते महीने घोषणा की थी कि नीट यूजी 2022 का परिणाम 7 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा.

Neet UG 2022
आज आ सकता है रिजल्ट

कोटा. एनटीए की घोषणा के मुताबिक ही आज रिजल्ट घोषित हो सकते हैं. इस परीक्षा में कुल 18 लाख विद्यार्थी बैठे थे. रिजल्ट के बाद उनको मिलने वाली मेडिकल सीट के भविष्य पर फैसला होगा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंटरेंस टेस्ट (NEET UG 2022) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 17 जुलाई को किया था.

यह परिणाम नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट https://neet.nta.nic.in/ पर जारी किया जाएगा. 17 जुलाई को आयोजित परीक्षा के कुछ सेंटर पर प्रश्न पत्र बांटने में गड़बड़झाला हो गया था. जिसके चलते देशभर के 6 सेंटर पर 4 सितंबर को री नीट यूजी परीक्षा आयोजित की गई. इन विद्यार्थियों का परिणाम साथ में जारी होगा या नहीं यह संशय बना हुआ है. नीट यूजी के मैरिट लिस्ट से मेडिकल, बीडीएस, आयुष व नर्सिंग की सीटों पर प्रवेश मिलेगा.

पढ़ें- नीट यूजी की जारी Answer Key में भी गड़बड़झाला, उत्तर के चार विकल्प लेकिन पांचवे को बताया सही

कई विदेशी मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी नीट यूजी प्रवेश परीक्षा की एलिजिबिलिटी कटऑफ क्लियर होने पर ही एमबीबीएस में प्रवेश मिलता है. नीट यूजी प्रवेश परीक्षा के पूर्णांक 720 होते हैं. इधर, नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने नीट यूजी 2022 काउंसलिंग के मद्देनजर मेडिकल संस्थानों की एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर परिणाम के बाद सितंबर और अक्टूबर में मेडिकल काउंसलिंग शुरू होने का नोटिफिकेशन जारी किया है.

ये भी पढ़ें-NEET UG 2022 : 18 लाख स्टूडेंट्स के भविष्य पर फैसला 7 सितंबर को...

पढ़ें-City Lifeline: कोटा की रीढ़ है 4000 करोड़ की कोचिंग इंडस्ट्री, होम ट्यूशन से हुई थी शुरुआत...आज मेडिकल, इंजीनियरिंग में है सिरमोर

आपको बता दें कि एनटीए ने आंकड़ों के अनुसार इस प्रवेश परीक्षा में कुल 18 लाख 72 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इसके जरिए 612 सरकारी व निजी मेडिकल संस्थानों की 92,000 से ज्यादा सीटों पर प्रवेश मिलेगा.

पढ़ें- शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान- नहीं मर्ज होगी CUET, NEET और JEE

पढ़ें- Special : क्या लागू हो पाएगा सरकारी फीस पर प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में प्रवेश का नियम ? कहीं सस्ती फीस में पढ़ना Students के लिए न बन जाए दूर की कौड़ी

Last Updated : Sep 7, 2022, 12:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details