राजस्थान

rajasthan

गर्भवती पत्नी के साथ साइकिल पर ही घर के लिए निकला मजदूर

By

Published : May 14, 2020, 12:54 PM IST

Updated : May 14, 2020, 3:03 PM IST

लॉकडाउन के बाद पूरे देश से मजदूरों की परेशानियों के तमाम किस्से सामने आ रहे हैं. इसी कड़ी में एक और व्यथा का नजारा कोटा में देखने को मिला. जहां एक मजदूर अपनी गर्भवती पत्नी को साइकिल पर लेकर ही घर की ओर निकल पड़ा.

kota migrant worker news, migrant Worker on cycle
kota migrant worker news, migrant Worker on cycle

कोटा. कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन में मजदूर के पलायन की तस्वीरें लगातार सामने आ रही है. कई तस्वीरें तो ऐसी होती हैं जो झकझोर देती है. वाहनों और ट्रेनों की व्यवस्था नहीं होने पर पैदल निकले मजदूर अब महंगे दामों पर पुरानी साइकिलें खरीद कर अपने घर जा रहे हैं. इसी कड़ी में ईटीवी भारत को मिला एक मजदूर जो अपनी गर्भवती महिला को साइकिल पर लिए मध्य प्रदेश के गुना जा रहा था.

गुना के रहने वाले महेंद्र ने बताया कि जयपुर में काम करता था. लॉकडाउन में खाने की समस्या होने लगी तो घर जाने की तैयारी कर ली. उसकी पत्नी गर्भवती है, जो चल नहीं सकती. इसी पर उसने महंगे दामों में साइकिल खरीदी और जयपुर से अपने घर गुना एमपी की ओर निकल पड़े.

पढ़ें:MLA दिलावर ने UDH मंत्री पर लगाया भेदभाव का आरोप, कहा- कांग्रेस के वोटर्स को बांट रहे APL का राशन

उसने बताया कि जयपुर से गुना करीब 425 किलोमीटर है. रास्ते के लिए कुछ व्यवस्था कर रखी है और उसे चले हुए 2 से 3 दिन हो चुके हैं. रास्ते में कई जगह भोजन भी मिल जाता है. ये कुल 10 लोग हैं, जिन्होंने 5-5 हजार में 6 साइकिलें खरीदी हैं. अब यह सोच रहे हैं कि किसी तरह घर पहुंच जाएं. लॉकडाउन के चलते इसी प्रकार कई मजदूर पैदल और साइकिल से अपने घरों की ओर पलायन कर रहे हैं.

Last Updated : May 14, 2020, 3:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details