राजस्थान

rajasthan

कोटा : मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने जारी की अर्जेंट एडवाइजरी, स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए नहीं है चॉइस फिलिंग की जरूरत

By

Published : Jan 5, 2021, 8:22 PM IST

जारी की गई अर्जेंट एडवाइजरी में विद्यार्थियों के लगातार पूछे जा रहे प्रश्नों का जवाब देते हुए स्पष्ट किया गया है कि स्ट्रे वैकेंसी राउंड एक ऑफलाइन काउंसलिंग राउंड है. इसके लिए ऑनलाइन चॉइस फिलिंग की आवश्यकता नहीं है.

कोटा मेडिकल काउंसिल कमेटी एडवाइजरी,  कोटा स्ट्रे वैकेंसी राउंड चॉइस फिलिंग,  कोटा एमसीसी स्ट्रे वैकेंसी राउंड,  MBBS BDS Kota Admission Counseling Stre vacancy,  Kota Medical Council Committee Advisory
एमसीसी ने स्ट्रे वेकेंसी राउंड पर जारी की एडवाइजरी

कोटा. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने स्ट्रे वैकेंसी राउंड को लेकर अर्जेंट एडवाइजरी जारी की है. एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जारी की गई अर्जेंट-एडवाइजरी में विद्यार्थियों के लगातार पूछे जा रहे प्रश्नों का जवाब देते हुए स्पष्ट किया गया है कि स्ट्रे वैकेंसी राउंड एक ऑफलाइन काउंसलिंग राउंड है.

एमसीसी ने स्ट्रे वैकेंसी राउंड पर जारी की एडवाइजरी

इसके लिए ऑनलाइन चॉइस-फिलिंग की आवश्यकता नहीं है. ऑनलाइन काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन के साथ ही चॉइस फिलिंग भी की जाती है. विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में लगातार काउंसलिंग कमेटी से संपर्क साध रहे हैं. ऑफलाइन स्ट्रे-वेकेंसी राउंड में विद्यार्थियों को मेडिकल-डेंटल संस्थान पर तयशुदा समय में फिजिकली रिपोर्ट करना होगा. इसमें सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, ईएसआईसी, जिप्मेर व एम्स-संस्थानों की एमबीबीएस-बीडीएस सीटों पर प्रवेश को लेकर आगामी 7 जनवरी से 15 जनवरी के मध्य ऑफलाइन स्ट्रे-वेकेंसी राउड का आयोजन किया जाना है. इस राउंड में भाग लेने हेतु नए-विद्यार्थियों को कल 6 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्टर करना होगा. पूर्व रजिस्टर्ड विद्यार्थियों को दोबारा रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है.

पढ़ें-Special: कौओं में बर्ड फ्लू से इंसानों को खतरा नहीं...मुर्गियों में वायरस फैला तो बढ़ेगा संकट

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि स्ट्रे-वैकेंसी राउंड का आयोजन सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, ईएसआईसी, जिप्मेर तथा एम्स-संस्थान अपने स्तर पर ही करते हैं. ऐसे में विद्यार्थियों को स्ट्रे-वैकेंसी राउंड की तारीखों, वेकेंट सीटों की संख्या आदि की जानकारी के लिए संबंधित मेडिकल डेंटल संस्थानों की ऑफिशियल वेबसाइट के निरंतर संपर्क में रहना होगा.

डीम्ड-यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए दोबारा करना होगा रजिस्ट्रेशन

देव शर्मा ने बताया कि कई विद्यार्थियों ने काउंसलिंग के राउंड 1 व 2 के दौरान सिर्फ ऑल इंडिया कोटा-सीट्स के लिए ही रजिस्टर्ड किया था. इन विद्यार्थियों ने डीम्ड यूनिवर्सिटीज की एमबीबीएस-बीडीएस सीटों पर प्रवेश के लिए पूर्व में रजिस्ट्रेशन नहीं किया था. ऐसे सभी विद्यार्थियों को अपना रजिस्ट्रेशन रिसेट करना होगा और स्ट्रे-वेकेंसी राउंड के तहत डीम्ड यूनिवर्सिटीज की एमबीबीएस-बीडीएस सीटों पर प्रवेश के लिए संपूर्ण रजिस्ट्रेशन-फीस डिपॉजिट कर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details