राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 6, 2022, 2:21 PM IST

Updated : Oct 6, 2022, 3:00 PM IST

ETV Bharat / city

ओम बिरला ने इंडोनेशिया में गरुड़-विष्णु पार्क देखा, उलुवातु मंदिर में दर्शन किए

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला पी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया में (Om Birla in Indonesia) हैं. गुरुवार को बिरला ने इइंडोनेशिया के प्रसिद्ध उलुवातु मंदिर के दर्शन किए. उन्होंने गरुड़ विष्णु केंकाना कल्चरल पार्क का भी दौरा किया.

LS Speaker Om Birla in Indonesia visited Uluwatu Temple
ओम बिरला ने इंडोनेशिया में गरुड़-विष्णु पार्क देखा, उलुवातु मंदिर में दर्शन किए

कोटा. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला इंडोनेशिया के दौरे पर हैं. वे यहां जी-20 देशों के सांसदों के संगठन पी-20 के सतत 'सुधार के लिए सशक्त संसद' थीम पर आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. उन्होंने विजयदशमी के अवसर पर गुरुवार को बाली के विश्व प्रसिद्ध उलुवातु मंदिर के दर्शन किए. उन्होंने गरुड़ विष्णु केंकाना कल्चरल पार्क का भी दौरा किया.

दौरे के उन्होंने जकार्ता में गुरुवार को पी-20 सम्मेलन (P20 Summit in Indonesia) में दुनिया की समस्याओं पर भारत का दृष्टिकोण पर विचार व्यक्त किए. वे आज 'उभरते मुद्दे: खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और आर्थिक चुनौतियां' विषय पर होने वाली चर्चा में भी भाग ले रहे हैं. बिरला ने एक दिन पहले 'प्रभावी संसद, जीवंत लोकतंत्र' विषय पर मुख्य वक्ता के रूप में विशिष्ट सभा को संबोधित किया.

पढ़ें:G20 Parliamentary Speakers Summit: संसदीय अध्यक्षों की बैठक, बिरला-हरिवंश लेंगे भाग

विजयदशमी के अवसर पर बिरला ने बाली के उलुवातु मंदिर के दर्शन किए. यह मंदिर बाली के 9 प्रमुख डायरेक्शनल मंदिरों में से एक है. अद्भुत वास्तुकला से सुसज्जित, यह मंदिर एक अद्वितीय स्थान पर स्थित है. जहां ऊपर घने बादल हैं और नीचे चट्टानों पर लहरें आकर टकराती हैं. बिरला के साथ राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश व स्पीकर के ओएसडी राजीव दत्ता भी साथ हैं. उन्होंने बाली में गरुड़ विष्णु केंकाना कल्चरल पार्क (GWK) का दौरा किया. इस पार्क में स्थित विशाल गरुड़ विष्णु केनकाना प्रतिमा वास्तुशिल्प और इंजीनियरिंग का शानदार उदाहरण है. यह प्रतिमा भारतीय पौराणिक कथाओं पर आधारित है.

पढ़ें:डेमोग्राफी और डेमोक्रेसी देश की दो शक्तियां, जिससे भारत करेगा दुनिया का नेतृत्व-ओम बिरला

बिरला का कहना है कि भारत की सांस्कृतिक उत्कृष्टता की झलक को बाली में खूबसूरती से दर्शाया गया है. बाद में बिरला ने उलुवातु केकक डांस ओपन थिएटर में केकक नृत्य प्रदर्शन देखा. यह नृत्य रामायण से प्रेरित है. इसलिए इससे विशेष रूप से भारतीय मूल के लोगों में गर्व की भावना उत्पन्न होती है कि भारत की समृद्ध संस्कृति इतने दूर-दराज के क्षेत्रों तक भी फैली हुई है. इसके अलावा बिरला ने जी-20 देशों के अध्यक्षों को भारत में 2023 में होने वाले 9वें पी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है.

Last Updated : Oct 6, 2022, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details