राजस्थान

rajasthan

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा- ज्यादा संवाद से कार्यपालिका जवाबदेह बनती हैं

By

Published : Feb 15, 2021, 8:07 PM IST

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला कोटा दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि जनता के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को ज्यादा संवाद करना चाहिए. ज्यादा संवाद करने से जनता के प्रति कार्यपालिका की जवाबदेही बढ़ेगी.

om birla,  om birla news
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला

कोटा.लोकसभा स्पीकर ओम बिरला 5 दिन के कोटा दौरे पर हैं. आज उन्होंने शक्ति नगर स्थित कैंप ऑफिस में जनसुनवाई की. उन्होंने कहा कि कोटा को देश का बेहतरीन स्टेशन बनाने की कयावद कर रहे हैं. इसके लिए विस्तृत डीपीआर बनाने के निर्देश रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ हुई बैठक में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को दिए गए हैं. लोकसभा स्पीकर बिरला ने कहा कि ग्राम पंचायत से लेकर संसद तक सभी जगह संवाद होना चाहिए. इसके लिए वे प्रयास भी कर रहे हैं.

ओम बिरला का कोटा दौरा

पढे़ं:जोधपुर : युवक और युवती ने फंदा लगाकर दी जान, पुलिस कर रही मामले की जांच

उन्होंने कहा कि जनता अपने जनप्रतिनिधि जो जिस भी सदन में चुनकर गया है. उसे समस्याएं बताती है और जनप्रतिनिधि उन समस्याओं को उन सभी सदनों में उठाता है, ताकि उनका समाधान हो सके. जब तक इन सब सदनों जिनमें ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, जिला परिषद, नगर पालिका, नगर परिषद, नगर निगम व विधानसभा में चर्चा और संवाद ज्यादा होगा. उससे ही कार्यपालिका जवाबदेही बनेगी. हम इन सभी सदनों में चर्चा हो और संवाद हो इसके लिए अभियान चला रहे हैं.

साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदारी रहती है कि लोकसभा ज्यादा से ज्यादा चले, इसलिए वे देर रात तक सदन को संचालित करते हैं. जिससे कि ज्यादा से ज्यादा सांसदों को बोलने का मौका मिले और वह अपने क्षेत्र की समस्याओं को उठा सके. इसलिए नहीं चर्चा के जरिए लोगों की आकांक्षाएं पूरी हो.

कोटा में खुले एक और केंद्रीय विद्यालय

बिरला ने कहा कि नए कोटा एरिया में केंद्रीय विद्यालय खोलना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार को पत्र लिखा है. जिसमें जमीन आवंटित करने की मांग की गई है.इसके अलावा उन्होंने मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व की बात करते हुए कहा कि एनटीसीए की टीम को एक विस्तृत रिपोर्ट बनाने के लिए कहा था. इसके बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर मुकुंदरा और बूंदी के रामगढ़ विषधारी सेंचुरी के लिए भी प्रयास किए जाएंगे, ताकि देशी और विदेशी पर्यटक यहां पर आ सके.

50 साल आगे की सोच कर बनाना होगा कोटा एयरपोर्ट

स्पीकर बिरला ने कहा कि कोटा में एयरपोर्ट के लिए बात चल रही है. पहले केंद्र सरकार ने ज्यादा जमीन की मांग की थी, जिस पर राज्य सरकार ने इनकार कर दिया था. केंद्र सरकार ने दोबारा सर्वे करवाया है, जिसमें राज्य सरकार 500 हेक्टेयर जमीन देने के लिए तैयार हुई है. यह जमीन जल्द से जल्द हस्तांतरित केंद्र सरकार को हो जाएगी तो एयरपोर्ट बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा. हमें आगे आने वाले 50 से 100 साल की सोच कर ही एयरपोर्ट निर्माण करवाना होगा. ज्यादा जमीन मिलती तो बड़ा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बन सकता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details