राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा: रेलवे ने अप्रैल महीने में 17000 लोगों को पकड़ा बिना टिकट, 1 करोड़ से ज्यादा जुर्माना वसूला

रेलवे के कोटा मंडल ने अप्रैल महीने में 17000 से ज्यादा लोगों को बिना टिकट पकड़ा. साथ ही इन लोगों से 1 करोड़ 6 लाख 78 हजार 320 रुपये का जुर्माना वसूला गया है. यह पूरी कार्रवाई केवल कोटा मंडल के कोटा से नागदा, मथुरा, रुठियाई व चित्तौड़गढ़ में हुई है.

kota news,  rajasthan news
कोटा: रेलवे ने अप्रैल महीने में 17000 लोगों को पकड़ा बिना टिकट, 1 करोड़ से ज्यादा जुर्माना वसूला

By

Published : May 2, 2021, 8:36 PM IST

कोटा.कोविड-19 के दौर में अभी रेलगाड़ियां भी कम चल रही हैं. इसके बावजूद बिना टिकट यात्रा करने वालों की संख्या कम नहीं हो रही है. कोटा मंडल में रेलवे ने एक ही महीने में 17000 से ज्यादा लोगों को बिना टिकट पकड़ा है. साथ ही इन लोगों से 1 करोड़ 6 लाख 78 हजार 320 रुपये का जुर्माना वसूला है. यह पूरी कार्रवाई केवल अप्रैल के महीने में ही रेलवे ने की है.

पढ़ें: Special: कोरोना काल में आधी आबादी पर बढ़ा अत्याचार, FR प्रतिशत में भी बढ़ोतरी

कोटा मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय कुमार पाल ने बताया कि कोटा मंडल के कोटा से नागदा, मथुरा, रुठियाई व चित्तौड़गढ़ तक सघन जांच अभियान अप्रैल महीने में चलाया गया था. इसमें 16950 बिना टिकट के मामले पकड़े गए हैं. जिनसे एक करोड़ 6 लाख 14 हजार 600 रुपए जुर्माना वसूला गया है. इसके अलावा 23 ऐसे मामले पकड़े गए है, जिनमें अनियमित टिकट के जरिए यात्रा लोग कर रहे थे. उनसे 1140 रुपये का जुर्माना वसूला है. इसके अलावा बिना बुक किए हुए सामान का परिवहन करते हुए भी 35 लोग पकड़े गए हैं. इन लोगों से 62580 रुपये का जुर्माना वसूला गया है.

प्रैल महीने में 17000 लोगों को पकड़ा बिना टिकट

सीनियर डीसीएम अजय कुमार पाल का यह भी कहना है कि रेलवे अभी पूरी तरह आरक्षित ट्रेनें ही चला रहा है और संक्रमण रोकने के सभी उपाय भी कर रहा है. ऐसे में बिना टिकट या प्रतीक्षा सूची का टिकट लेकर रेलवे में सफर की अनुमति भी नहीं है. इसके बावजूद कई लोग इस तरह से सफर करते हुए मिल रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन और ट्रेन में भी सामाजिक दूरी की पालना करने की पाबंदी है. साथ ही मास्क भी पहनना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर भी रेलवे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details