राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अतिवृष्टि ने नुकसान का लिया जायजा

कोटा जिले में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किसानों से मुलाकात कर खराब हूई फसलों का मुआवजा दिलाने को कहा है. पिछले दिनों जिले में भारी बारिश होने से किसानों की फसलें नष्ट हो गईं थी.

By

Published : Aug 18, 2019, 10:48 PM IST

om birala in kota, kota news, कोटा खबर

कोटा.जिले में रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जिला का दौरा किया . इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष जिले के किसानों से मिले. बारिश से हुई अतिव्रष्टि के कारण किसानों की फसलें नष्ट हो जाने के कारण लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देवली मांझी और आसपास के क्षेत्रों में जाकर किसानों की खराब हुई फसलों का जायजा लिया. किसानों ने लोकसभा अध्यक्ष से बातचीत कर उचित मुआवजा दिलाने की बात कही है.

लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा दौरे पर

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि तीन दिन तक लगातार बारिश के कारण खेतों में पानी की निकासी नहीं होने से फसलें खराब हो गई हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसका सर्वे कर तुरन्त रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजे और जहां भी अतिव्रष्टि के कारण कच्चे पक्के मकान धाराशाई हुए हैं,दुकानदारों का नुकसान हुआ है उनका तुरंत सर्वे करना चाहिए ताकि लोगों को उचित मुआवजा मिल सके. उन्होंने कहा कि जिन लोगों के खेतों का बीमा प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत है उन्हें जल्द बीमा दिलवाया जाएगा. इस मौके पर उन्होंने आशा जताई है कि राज्य सरकार इस ओर ध्यान देगी और तुरन्त कार्रवाई करेगी.

पढ़ें.आजादी 'काले पानी' से : पंजाब से आ रहा दूषित व काला पानी मवेशियों को भी ले रहा चपेट में....

योगेंद्र नंदवाना ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि तीन दिन से लगातार हुई बारिश से खेतों में पानी भरा रहने से फैसले नष्ट हो गई हैं. इसमें मुख्य रुप से सोयाबीन, तिल्ली व मक्का की फसलें हैं जो बारिश के मौसम में बुवाई जाती हैं. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का जो रकबा है वह इन्हीं तीन फसलों पर निर्भर है जो कि पूर्णतया नष्ट हो चुकी हैं. इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ने आपदा राहत कोष और केंद सरकार से बात कर जल्द मुवावजा दिलवाने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details