राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

एनटीए ने जारी की जेईई मेन मार्च की फाइनल आंसर शीट, तीन प्रश्नों पर दिए बोनस अंक, जल्द जारी होगा रिजल्ट

देश की बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मार्च अटेम्प्ट की फाइनल आंसर की शीट बुधवार को जारी कर दी गई है. इसमें तीन प्रश्नों पर बोनस अंक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने घोषित किए हैं.

By

Published : Mar 24, 2021, 5:48 PM IST

कोटा की ताजा हिंदी खबरें, Latest hindi news of rajasthan, JEE Main March Attempt Final Answer Sheet
एनटीए ने जारी की जेईई मेन मार्च की फाइनल आंसर शीट

कोटा.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश की बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईईमेन मार्च अटेम्प्ट की फाइनल आंसर की शीट बुधवार को जारी कर दी है. इसमें तीन प्रश्नों पर बोनस अंक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने घोषित किए हैं.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि बीटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 16 से 18 मार्च तक 6 शिफ्टों में आयोजित हुई थी. वहीं जारी की गई फाइनल उत्तर तालिकाओं के अनुसार सभी 6 शिफ्टों में 3 प्रश्नों को बोनस घोषित किए गए हैं. इनमें तीन प्रश्नों में से दो प्रश्न फिजिक्स और एक मैथमेटिक्स का है. उत्तर तालिका में इन्हें "डी" से प्रदर्शित किया गया है. जबकि केमिस्ट्री में कोई प्रश्न बोनस घोषित नहीं किया गया है.

देव शर्मा ने बताया कि 16 मार्च और 17 मार्च की सायंकालीन पारियों में प्रत्येक में एक-एक प्रश्न फिजिक्स विषय से बोनस घोषित नहीं किया गया. जबकि 17 मार्च की सुबह की पारी में गणित विषय से 1 प्रश्न बोनस घोषित किया गया. अन्य पारियों में कोई प्रश्न बोनस नहीं है. एनटीए ने मार्च अटेम्प्ट का परिणाम भी शीघ्र घोषित किए जाने की संभावना है.

पढ़ें-कोटा: ट्रेलर में लोड 10 ट्रैक्टर 100 फुट पुलिया के नीचे जा गिरे, चालक-परिचालक सुरक्षित

केमिस्ट्री में फरवरी और मार्च दोनों में ही कोई गलती नहीं

देव शर्मा ने बताया कि जेईई मेंस 2021 के फरवरी और मार्च अटेम्प्ट की फाइनल उत्तर तालिकाओं का विश्लेषण करने पर सामने आया है जिसमें केमिस्ट्री सब्जेक्ट में दोनों ही परीक्षा के दौरान प्रश्न और उनके उत्तर में किसी तरह की त्रुटि नहीं है. जबकि फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषयों में फरवरी और मार्च दोनों ही अटेम्प्ट्स में त्रुटियां पाई गईं हैं. देव शर्मा ने बताया कि मार्च अटेम्प्ट के दौरान जेईई मेन के प्रश्न पत्रों में बोनस प्रश्नों की संख्या में कमी आई है. फरवरी अटेम्प्ट के दौरान जहां 5 प्रश्न बोनस घोषित किए गए थे, मार्च में ये केवल 3 ही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details