राजस्थान

rajasthan

JEE Main 2022: आज बीई-बीटेक का होगा पेपर, परीक्षा से पहले जानें एक्सपर्ट की सलाह

By

Published : Jun 23, 2022, 8:21 PM IST

Updated : Jun 24, 2022, 6:49 AM IST

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2022 गुरुवार (Jee Main 2022) से शुरू हो गई. बीई-बीटेक के लिए मुख्य परीक्षा 24 जून से शुरू होगी, जो कि 29 जून तक चलेगी. ये परीक्षा देश के 521 परीक्षा शहरों में आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 2 शिफ्टों में सुबह 9 से 12 व दोपहर 3 से 6 बजे तक होगी.

JEE MAIN 2022
बीई-बीटेक के लिए कल से शुरू होंगे एक्जाम

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा पहले दिन बी-आर्क और प्लांनिग के साथ गुरुवार से शुरू (Jee Main 2022) हो गई. बीई-बीटेक के लिए मुख्य परीक्षा 24 जून से आयोजित होगी, जो कि 29 जून तक चलेगी. ये परीक्षा देश के 521 परीक्षा शहरों में आयोजित की जाएगी. ये परीक्षा 2 शिफ्टों में सुबह 9 से 12 और दोपहर 3 से 6 बजे तक होगी. प्रवेश पत्रों में स्टूडेंट्स को परीक्षा संबंधित सभी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

निजी कोचिंग संस्थान के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर की लैब में आवंटित कंप्यूटर पर 10 मिनट पहले लॉगिन कर सकते हैं. इस दौरान वे परीक्षा के लिए इंस्ट्रक्शंस (Jee Mains Instructions) ठीक से पढ़ लें. एनटीए ने जेईई मेन्स के प्रवेश पत्रों में प्रत्येक विद्यार्थी को रिपोर्टिंग का अलग अलग समय दिया है. स्टूडेंट्स अपने दिए गए समय पर ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचे.

पहले सेशन के लिए 9 लाख 30 हजार विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. कोटा में चार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें रानपुर में गुरुकुल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दो, बाल कृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वेदांत कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी जाखमुंड बूंदी शामिल हैं. प्रत्येक शिफ्ट में करीब 500 से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे.

पढ़ें. JEE MAIN 2022: विश्व धरोहर से जुड़े प्रश्नों ने उलझाया...बी-आर्क व प्लानिंग के पेपर से परीक्षा का आगाज

स्टूडेंट्स के लिए दिशा निर्देश

  • स्टूडेंट्स को आवेदन पत्र में भरे माध्यम और सब्जेक्ट के अनुरूप प्रश्न पत्र नहीं मिलता है तो निरीक्षक से सम्पर्क करें.
  • परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पहले ही एंट्री होगी.
  • विद्यार्थी को आधार कार्ड, सरकारी आईडी प्रूफ, सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन और पानी की बोतल, फोटो, सैनेटाइजर के साथ एंट्री मिलेगी.
  • ऐसे स्टूडेंट्स जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें एडमिट कार्ड में दिए गए डिक्लेरेशन फार्म को भरकर साथ में ले जाना होगा.
  • विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य करने के लिए 6 रफ शीट मिलेंगी, जरूरत होने पर ज्यादा भी ली जा सकती है. स्टूडेंट्स को इन पर नाम और रोल नंबर लिखकर एग्जाम खत्म होने पर वापस देना होगा. ऐसा नहीं करने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट रोका जा सकता है.
  • एडमिट कार्ड में सेल्फ डिक्लेरेशन पर विद्यार्थी को लेफ्ट हैंड का थंब इंप्रेशन और स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा.
  • डिक्लेरेशन फॉर्म पर स्टूडेंट्स के सिग्नेचर सेंटर पर ही वीक्षक के सामने करने हैं.
  • परीक्षा समाप्त होने पर एडमिट कार्ड और सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म एग्जाम सेंटर पर ही छोड़ना है.
  • डायबिटिक स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर फल और शुगर टेबलेट ले जाने की अनुमति होगी.
Last Updated : Jun 24, 2022, 6:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details