राजस्थान

rajasthan

कोटा: कलम के कुआं में हथकड़ शराब पर बड़ी कार्रवाई, 4000 लीटर वाश नष्ट, 9 भट्टियां तोड़ी...भारी मात्रा में शराब जब्त

By

Published : Jan 20, 2021, 1:17 PM IST

कोटा में पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में हथकढ़ शराब को जब्त किया गया है. साथ ही वहां पर अवैध रूप से वाश को भी नष्ट किया गया है. साथ ही भट्टियों को भी तोड़ा गया है.

कोटा कलम के कुआं में हथकड़ शराब बरामद, liquor recovered in Kota Kalam ka kua
कोटा कलम के कुआं में हथकड़ शराब बरामद

कोटा.शहर के अनंतपुरा इलाके के कलम का कुआं गांव में बड़ी मात्रा में हथकढ़ शराब का कारोबार फल-फूल रहा था. जिस पर बुधवार को पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में हथकढ़ शराब को जब्त किया गया है.

कोटा कलम के कुआं में हथकड़ शराब बरामद

साथ ही वहां पर अवैध रूप से वाश भी नष्ट किया गया है और भट्टियों को भी तोड़ा गया है. पुलिस पर अकसर यह अवैध शराब के कारोबारी एकत्रित होकर हमला कर देते थे. ऐसे में इस बार बड़ी संख्या में पुलिस गया था, साथ ही ड्रोन से निगरानी भी रखी जा रही थी. जिसके चलते अवैध हथकढ़ शराब के यह कारोबारियों का बस नहीं चला, इसके साथ ही अवैध हथकढ़ शराब कारोबारियों पर मुकदमे भी दर्ज किए गए है.

जानकारी के अनुसार भरतपुर में अवैध हथकढ़ शराब से मौत के बाद पूरे प्रदेश में ही अभियान चलाया हुआ है. इसी क्रम में कोटा शहर एसपी डॉ. विकास पाठक के निर्देश पर कलम का कुआं गांव में अवैध हथकढ़ शराब पर शिकंजा कसने के लिए पूरी योजना बनाई गई. पुलिस और आबकारी विभाग की टीमें मौके पर पहुंची. इस कार्रवाई में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर प्रवीण जैन और मुख्यालय राजेश मील के नेतृत्व में टीमें सुबह पांच बजे ही मौके पर पहुंच गई.

हजारों लीटर वाश भी नष्ट की

कार्रवाई के दौरान 3500 से 4000 लीटर वॉश को नष्ट किया गया है. वहीं 9 जलती भट्टियों को भी तोड़ा गया है. जिनमें हथकढ़ शराब बनाने का कारोबार संचालित किया जा रहा था. इसके अलावा 55 लीटर हथकढ़ शराब को जब्त किया गया है. सुबह 5:00 बजे से चली कार्रवाई से अवैध शराब कारोबारियों में हड़कंप मचा गया. ये कारोबार कलम का कुआं गांव की पूरी पेरिफेरी और गांव के बीच में ही संचालित हो रहा था. यह अवैध हथकढ़ शराब का कारोबार भी खेतों में ही लगाई गई भट्टियों के जरिए ही जारी था. साथ ही बबूल के पेड़ों के होने से दूर से यह नजर भी नहीं आती थी.

पढ़ें-बेनीवाल के समर्थकों ने की शाहजहांपुर टोल प्लाजा पर तोड़फोड़, टोल कर्मी को थप्पड़ मारने का आरोप

पूरा शहर का महकमा पहुंचा कार्रवाई में

अवैध शराब पर कार्रवाई करने के लिए पूरा शहर पुलिस का महकमा सुबह 5:00 बजे ही मौके पर पहुंच गया, इसमें प्रशिक्षु आईपीएस प्रवीण नायक, शहर के पांचों पुलिस उपाधीक्षक और 15 थानों के एसएचओ शामिल थे. इनके साथ 350 जवानों का जाब्ता था. जिन्होंने पूरे गांव को घेर लिया, पुलिस के भारी संख्या में गांव के आसपास आने की सूचना पर अवैध हथकढ़ शराब के कारोबारी मौके से फरार हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details