राजस्थान

rajasthan

कोटा में आईआईटियन यूथ के ग्रुप श्वांस ने ऑक्सीजन प्लांट लगवाया, 100 सिलेंडरों का रोज होगा उत्पादन

By

Published : May 25, 2021, 10:08 PM IST

आईआईटियन युवकों के ग्रुप श्वांस ने कोटा मेडिकल कॉलेज में एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया है. यह ऑक्सीजन प्लांट मात्र 10 दिनों में ही शुरू हो गया. इससे रोजाना 100 सिलेंडरों का उत्पादन किया जा सकता है.

oxygen plant in kota,  oxygen plant in kota medical college
कोटा मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट

कोटा.कोविड-19 मरीजों के उपचार में ऑक्सीजन की खपत काफी ज्यादा हो रही है. बीते दिनों तो ऑक्सीजन के लिए मारामारी भी काफी हो रही थी. ऐसे में ऑक्सीजन प्लांट मरीजों के लिए संजीवनी साबित हो रहे हैं. ऐसा ही एक 100 सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट कोटा मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल में स्थापित किया गया है. जिसका लोकार्पण जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़ ने किया.

कोटा मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट

पढे़ं: Rajasthan Corona Update: 3404 नए मरीज आए सामने, 105 की मौत, 15,635 रिकवर

इस दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना, नए अस्पताल के अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील, सीएमएचओ डॉ. भूपेंद्र सिंह तंवर और कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी मौजूद थे. इस ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को आईआईटियन युवकों के ग्रुप श्वांस ने भेंट किया है. डॉ. विजय सरदाना ने कहा कि अभी अस्पताल ऑक्सीजन सिलेंडर पर निर्भर है. इस तरह से जो लगातार प्लांट लग रहे हैं, उनसे ऑक्सीजन सिलेंडर की निर्भरता कम होती जाएगी. जिससे अस्पताल को मदद मिलेगी. अस्पताल का इंफ्रास्ट्रक्चर भी इससे मजबूत होगा. कोरोना हो या अन्य महामारी उससे लड़ने में अस्पताल मजबूत हो जायेंगे.

10 दिन में लगाया ऑक्सीजन प्लांट

आईआईटियन युवकों के ग्रुप श्वांस ने यह ऑक्सीजन प्लांट कोटा मेडिकल कॉलेज को भेंट किया है. यह प्लांट आगरा में स्थापित किया जाना था, लेकिन कोटा के युवा उद्यमी यश मालवीय ने इन युवकों से बात की और उन्हें कोटा में यह ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए तैयार किया. जिसके बाद 10 दिनों में ही यह ऑक्सीजन प्लांट कोटा में स्थापित कर दिया गया. इससे जो ऑक्सीजन का उत्पादन होगा, वो सीधे मेडिकल गैस पाइपलाइन के जरिए मरीजों तक मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल में पहुंचेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details